Logo text

होम » कार्यक्रम » एफपीएम » कार्यक्रम » पाठयक्रम

पाठ्यक्रम

यह कार्यक्रम चार चरणों का है :

1. प्रथम वर्ष
2. द्वितीय वर्ष
3. व्यापक परीक्षा

कार्यक्रम के पहले वर्ष में अनुशासन, प्रबंधन के कार्यात्मक क्षेत्र और सामान्य प्रबंधन के लिए आवश्यक ज्ञान प्राप्त करना है। सभी एफ पी एम छात्र, विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों के बावजूद, स्नातकोत्तर कार्यक्रम के पहले साल में प्रस्तुत पाठ्यक्रम लेते हैं। पहले साल के अंत में, छात्र ग्रीष्मकालीन नियुक्ति में शामिल होते हैं।

कार्यक्रम के दूसरे वर्ष में विशेषज्ञता और संबंधित क्षेत्रों का गहराई से ज्ञान प्राप्त करना है। इसके अलावा, छात्र एफ पी एम का अनिवार्य पाठ्यक्रम लेते हैं जो विशेष रूप से शिक्षण और अनुसंधान कौशल प्रदान करते हैं एवं एकीकृत शिक्षा का विकास किया जाता है।

दूसरे वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा होने पर छात्र क्षेत्र व्यापक परीक्षा देते हैं। 

तीसरे  साल के शुरुआत में ही व्यापक परीक्षा ली जाती है, जिससे कि छात्र ने अपने क्षेत्र में ज्ञान के संतोषजनक स्तर पर विशेषज्ञता पायी है कि नहीं और उसने संतोषजनक ढंग से विभिन्न क्षेत्र में पाठ्यक्रम संपूर्ण किया है कि नहीं यह परखा जाता है।

व्यापक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र थीसिस चरण में प्रवेश करते हैं। छात्र पहले एक शोध प्रस्ताव तैयार करता है, जिससे वह एक शोध के विषय की पहचान करता है, थीसिस सलाहकार समिति [टी सी] को सूचित करता है और थीसिस प्रस्ताव पर एक संगोष्ठी देता है।