Logo text

होम » कार्यक्रम » एफपीएम » आवेदन कैसे करें » पात्रता मानदंड

पात्रता मानदंड

प्रवेश में आवश्यकताएँ  

आई आई एम-ए के डॉक्टरेट कार्यक्रमों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता में से कोई एक होनी चाहिए:

अ)

किसी भी विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोतर उपाधि, उसके पहले  स्नातक / समकक्ष कम से कम 50 प्रतिशत प्राप्त अंकों के साथ, उच्चतर माध्यमिक स्कूली शिक्षा (10+2) या समकक्ष के बाद न्यूनतम तीन साल के साथ पूरा किया हो।  

 

(अथवा)

ब)

उच्च माध्यमिक स्कूल शिक्षा (10 +2) या समकक्ष को पूरा करने के बाद, पाँच वर्षीय / चार वर्षीय किसी भी विषय में कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एकीकृत स्नातकोतर उपाधि।

 

(अथवा)

स)

कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ सी ए , आई सी डब्ल्यू ए, सी एस, जैसी व्यवसायी योग्यता।

 

(अथवा)

द)

कम से कम 60 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड बिंदु औसत के साथ चार- वर्षीय / आठ-सेमेस्टर की स्नातक डिग्री।

 

उम्मीदवार भारत में संसद के  अधिनियम द्वारा स्थापित या अन्य शैक्षणिक संस्थानों में केन्द्रीय या राज्य विधानमंडल के अधिनियम द्वारा निगमित या यूजीसी अधिनियम की धारा 3, 1956 के तहत मान्य किसी भी विश्वविद्यालय में से, अथवा उसके समकक्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त, या ए आई सी टी ई द्वारा अनुमोदित संस्थान से समकक्ष योग्यता रखने वाला स्नातक / अनुस्नातक होना चाहिए। स्नातकोत्तर या स्नातक डिग्री  (बी ई / बी टेक) के अंतिम वर्ष में अभ्यास चालू है, वैसे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को 30 जून, 2013 से पहले इस पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और 31 दिसंबर, 2013 के अंतर्गत मूल प्रमाण पत्र / मार्क शीट प्रस्तुत करनी होगी।

 प्रवेश सामग्री 

डॉक्टरेट कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पूर्ण आवेदन में निम्नलिखित शामिल होगा:

1).

एफ पी एम आवेदन फार्म

2).

आवेदन शुल्क: (क) यदि डाक से आवेदन फार्म प्राप्त किया है: पूरे फार्म के साथ आवेदन शुल्क भेजने की आवश्यक नहीं है। तथापि, कृपया डिमांड ड्राफ्ट के प्रपत्र 1 में विवरण भरें, जो कि आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए भेजा गया था।

(ख) यदि आवेदन प्रपत्र वेब साइट से डाउनलोड किया है तो भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद के नाम से, अहमदाबाद में देय के पक्ष में रु.500 (पांच सौ रूपये केवल) का डिमांड ड्राफ्ट आवेदन शुल्क के तौर पर पूर्ण आवेदन प्रपत्र के साथ भेजना होगा।

 

3).

स्कूल और विश्वविद्यालय डिग्री की प्रमाणित प्रतियाँ।

4).

उपरोक्त डिग्री के लिए अध्ययन के पाठ्यक्रम के दौरान प्राप्त मार्क शीट या ग्रेड के नकल की प्रमाणित प्रतियाँ। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं की प्रतिलिपियों को प्रमाणित अनुवाद के साथ प्रस्तुत करना होगा।

5).

आपको जिन विद्वानों ने पढ़ाया है या जिनके साथ मिलकर आपने शिक्षा का काम किया है ऐसे शिक्षाविदों में से दो का संदर्भ पत्र, उनके ईमेल आई डी और संपर्क विवरण आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत करना होगा। हालांकि, अगर आप विश्वविद्यालय से लंबे समय के लिए काम के कारण दूर रहे हों तो आप पर्यवेक्षकों का संदर्भ भी लिख सकते हैं।

6).

आधिकारिक / प्रमाणित मानक टेस्ट स्कोर: उम्मीदवारों ने जिन क्षेत्रों के लिए आवेदन किया है उन विभिन्न परीक्षणों के स्कोर की आधिकारिक / प्रमाणित प्रतियों को प्रस्तुत करना होगा।

 विशेषज्ञता के विविध क्षेत्रों के लिए मानक परीक्षण स्कोर की आवश्यकताएँ :

 

कृषि :भारतीय प्रबंध संस्थान की सामान्य प्रवेश परीक्षा (कैट)

वित्त और लेखा :  जीआरई / जीमैट / यूजीसी-जेआरएफ (संबंधित विषय में) 

व्यापार नीति:कैट/जीमैट/जीआरई
 

उत्पादन व मात्रात्मक तरीके और कम्प्यूटर और सूचना  प्रणाली: कैट/जीमैट/जीआरई/गैट 

अर्थशास्त्र: अर्थशास्त्र, व्यवसाय अर्थशास्त्र और विकास अर्थशास्त्र में कैट/यूजीसी-जेआरएफ

विपणन: कैट/जीमैट/जीआरई
 

संगठनात्मक व्यवहार: संबंधित विषय में  कैट/जीमैट/ जीआरई /यूजीसी-जेआरएफ
 

कार्मिक और औद्येगिक संबंध:  मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, सामाजिक कार्य, लोक प्रशासन, प्रबंधन, कानून, श्रम कल्याण / कार्मिक औद्योगिक प्रबंधन संबंध / श्रम और सामाजिक कल्याण / मानव संसाधन प्रबंधन, महिला अध्ययन, और मानव अधिकार और कर्तव्य आदि में कैट/जीमैट/यूजीसी-जेआरएफ। 

सार्वजनिक प्रणाली:कैट/जीआरई/जीमैट/गैट/यूजीसी-जेआरएफ (संबंधित विषय में)
 

सभी आईआईएम से पीजीपी पूर्वछात्र :मानक परीक्षण स्कोर की आवश्यकता नहीं है।
 

जहाँ ऐसे पाठ्यक्रम प्रस्तुत किये जाते हैं जैसे आईआईएम के पीजीपीएक्स और पीजीपी-पीएमपी छात्र :जिन छात्रों ने पीजीपीएक्स/पीजीपी-पीएमपी में शामिल होने से पहले तीन वर्षीय स्नातक कार्यक्रम कर लिया हो उनके लिए ही मानक परीक्षण स्कोर की आवश्यकता है।

अन्य विश्वविद्यालय / बिजनेस स्कूल से एमबीए / पीजीडीएम कार्यक्रम :मानक परीक्षण स्कोर की आवश्यकता है।

भारत से बाहर रहने वाले उम्मीदवार ऊपरोक्त परीक्षण (जिस एरिया के लिए वे आवेदन कर रहे हैं उस पर निर्भर करते हुए) में से कोई भी ले सकते हैं या केवल भारत में प्रशासित किया जाने वाला जीमैट, कैट लिखने के लिए चुन सकते हैं। डॉक्टरेट कार्यक्रम में  परीक्षण स्कोर पिछले दो वर्षों से स्वीकार किया गया है।

भारतीय प्रबंध संस्थानों के स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कैट-सामान्य प्रवेश परीक्षण आवश्यक है। भारत में विभिन्न केन्द्रों पर कैट  अक्टूबर - नवंबर, 2013 में लिया जायेगा। कृपया ध्यान दें कि कैट के लिए किया आवेदन एफ पी एम के लिए आवेदन के रूप में ही नहीं है। एफ पी एम में प्रवेश के लिए आवेदन निर्धारित प्रवेश फार्म पर किया जाना चाहिए।

एफ पी एम 2013: महत्त्वपूर्ण जानकारी

- कृपया एफ पी एम के लिए  शैक्षिक मापदंड  जाँच लें। 

 कैट 2013  का विज्ञापन देख लें, जो अग्रणी अंग्रेज़ी दैनिकों में जुलाई/अगस्त 2013 में प्रकाशित होंगे।

- एफ पी एम के लिए जो आवेदक है, वह कैट के आवेदन से अलग है।
-एफ पी एम के लिए विज्ञापन अगस्त/सितंबर,  2013 के दैनिकों या व्यापार सामयिकों में प्रकाशित होगा।