Logo text

होम » कार्यक्रम » एफपीएम » आवेदन कैसे करें » छूट

छूट

पी जी पी, पी जी पी-ए बी एम, पी जी पी-पी एम पी, पी जी पी-एक्स और अन्य विश्वविद्यालयों / व्यावसायिक स्कूलों के इसी तरह के कार्यक्रमों के पूर्व छात्र प्रथम वर्ष पी जी पी पाठ्यक्रम की छूट के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते कि वे निम्नलिखित शर्तों को पूरा करें:

  1. उम्मीदवार ने एक पूर्ण कालिक दो साल की एम बी ए की डिग्री, प्रबंधन में दो वर्ष का स्नातकोत्तर डिप्लोमा या एक वर्ष का पी जी पी एक्स, (या समतुल्य)  प्रबंधन में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / बिज़नेस स्कूल / संस्था से एक वर्ष का पी जी पी पी एम पी किया होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार ने डिग्री / डिप्लोमा एक न्यूनतम औसत आई आई एम-ए के 2.55 के बराबर ग्रेड बिंदु - दो से अधिक डी नहीं और एफ बिलकुल नहीं के साथ - पहले वर्ष में प्राप्त किया होना चाहिए

यह छूट  स्वत: नहीं दी जाती है छूट से संबंधित अंतिम निर्णय सभी प्रासंगिक कारकों के सहित एफ पी एम ई सी द्वारा किया जाता है :

Listen

  • उम्मीदवार द्वारा लायी गई कार्यक्रम की गुणवत्ता और सामग्री (एम बी ए / पी जी डी एम / पी जी पी - ए बी एम आदि)
  • कार्यक्रम में उम्मीदवार का प्रदर्शन।
  • एफ पी एम ई सी अपने मापदंड लागू करने पर उम्मीदवार को पूर्ण, आंशिक या कोई छूट नहीं देने का निर्णय ले सकती है

एफ पी एम कार्यकारिणी समिति आई आई एम-ए की और जिस संस्था सेउम्मीदवार ने योग्यता की डिग्री / डिप्लोमा प्राप्त किया है उनकी ग्रेडिंग प्रणाली के बीच आवश्यक तुल्यता स्थापित करती है। आवेदकों को आवेदन करते समय अपनेसंस्थान / विश्वविद्यालय की ग्रेडिंग का तरीका हमको बताना होगा।

जब एफ पी एम ई सी किसी भी ऐसी छूट के लिए पात्र उम्मीदवार को प्रवेश कीपेशकश कर सकती है, तब किसी भी विशिष्ट प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम में लेखा परीक्षाया क्रेडिट के रूप में अतिरिक्त पाठ्यक्रम आवश्यकताओं को लागू करती है। यदि कोई उम्मीदवार उपरोक्त पात्रता (1, 2 और 3) मापदंड के द्वारा संतुष्ट नहीं करता है तोउसकी प्रथम वर्ष की छूट के लिए उसके आवेदन को एफ पी एम अध्यक्ष द्वारास्वचालित रूप से अस्वीकृत कर दिया जाएगा। यदि आप छूट के लिए आवेदन करने के पात्र हैं, तो एफ पी एम कार्यक्रम के लिए आवेदन करते समय ही ऐसे अनुरोध एफ पी एम कार्यालय में करने चाहिए। अन्यथा, बाद में किसी भी परिस्थिति में छूट के लिए आपके अनुरोध को ध्यान में नहीं लिया जाएगा।