Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपी » कैरियर प्रभाव » पूर्व छात्र

पूर्व छात्र

आइ आइ एम-ए के पूर्व छात्रों की उपलब्धियाँ और सफलता आइ आइ एम-ए में प्रबंधन शिक्षा के उच्च मानकों की गवाही है। आइ आइ एम-ए पूर्व छात्र, आइ आइ एम-ए छात्र संघ के सदस्य हैं और आजीवन आइ आइ एम-ए समुदाय का एक हिस्सा रहते हैं।

आइ आइ एम-ए छात्रसंघ की स्थापना 1967 में एक केन्द्रीय समिति और महत्वपूर्ण शहरों के साथ की गई थी। आइ आइ एम-ए छात्रसंघ एक गैर लाभकारी संगठन है जो संस्था के उद्देश्यों को बढ़ावा देता है और पूर्व छात्रों के साथ निरंतर सहयोग बनाए रखता है।

सदस्यता उन सभी के लिए खुली है जिन्होंने संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों अर्थात् प्रबंधन में फेलो प्रोग्राम (एफ पी एम), प्रबंधन में स्नातकोत्तर प्रोग्राम (पी जी पी), कृषि व्यापार प्रबंधन में स्नातकोत्तर प्रोग्राम (पी जी पी-ए बी एम), कार्यकारी अधिकारियों के लिए स्नातकोत्तर प्रोग्राम (पी जी पी एक्स), लोक प्रबंधन और नीति में स्नातकोत्तर प्रोग्राम (पी जी पी-पी एम पी), संकाय विकास प्रोग्राम(एफ डी पी), 3 स्तरीय प्रोग्राम (3 टी पी), लघु और मध्यम उद्यम प्रोग्राम (एस एम इ पी), प्रबंधन विकास प्रोग्राम (एम डी पी), सशस्त्र बल प्रोग्राम (ए एफ पी) और छात्र विनिमय प्रोग्राम में भाग लिया है। एशिया के प्रबंधन संस्थानों में आइ आइ एम-ए का सबसे बड़ा पूर्व छात्रसंघ है जिसमें दुनिया भर के लगभग 27,000 सदस्य हैं।

संस्थान में एक पूर्व छात्र केंद्र है, जिसका प्रमुख एक संकाय है जो अध्यक्ष भी है और पांच अन्य संकाय सदस्य समिति के सदस्य हैं। पी जी पी और पी जी पी-ए बी एम में दूसरे वर्ष का एक छात्र, पी जी पी एक्स और पी जी पी-पी एम पी से एक-एक छात्र भी इस समिति के सदस्य हैं।   

केस अध्ययन की तैयारी और संकाय के शोध कार्य में पूर्व छात्रों की सहायता अमूल्य है। कई पूर्व छात्र संस्थान में और भारत में अन्य प्रबंधन संस्थानों में अतिथि संकाय के रूप में पढ़ाते हैं।   

पूर्व छात्रों का पुनर्मिलन  

परिसर में नियमित रूप से आयोजित होने वाले सम्मेलनों और संगोष्ठियों के अलावा, पूरे साल भर पूर्व छात्रों की गतिविधियों का आकर्षण रजत जयंती मंडली है जो साल के अंत में आयोजित किया जाता है। यह समूह उत्साह और उत्तेजना के साथ आता है और समय को 25 साल पीछे ले जाता है। इस तीन दिवसीय समारोह में दुनिया भर से आइ आइ एम- ए के पूर्व छात्र और उनके परिवार परिसर में इकट्ठा होते हैं जिसे उन्होंने 25 साल पहले छोड़ दिया था। यह न केवल वह मंच प्रदान करता है, जहाँ नए सिरे से दोस्ती और यादें ताजा हो जाती हैं, बल्कि यह छात्रों को महसूस भी कराता है कि परिसर का जीवन इन वर्षों में कितना बदल गया है।

ऐसे पुनर्मिलन से वे युवाओं की भावना के साथ-साथ अपनी यात्रा की समीक्षा भी कर पाते हैं। इन सभी गतिविधियों में प्रथम वर्ष और दूसरे वर्ष के छात्र परिसर में पूर्व छात्रों की यात्रा को एक यादगार घटना बनाने के लिए सक्रिय सहयोग और मदद करते हैं।