Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपी » प्लेसमेंट » ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट

ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट

ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप स्नातकोत्तर प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है, जहाँ पहले साल के बाद 8-9 सप्ताह के लिए उनके अपने चुने संगठन के साथ छात्र इंटर्नशिप करते हैं। इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्रों को एक विशेष उद्योग में सीधा अनुभव प्राप्त करने में मदद करता है और उन्हें पहले साल में आत्मसात विचारों और तकनीकों में नवीनता लाने और चुनौती के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। यह उन्हें बाजार की ओर अधिक जरूरत को स्वीकार करने में तथा दूसरे वर्ष में अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र को तय करने भी मदद करता है।

ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप एक शैक्षिक घटक भी है: छात्र इंटर्न ग्रीष्मकालीन कार्य पर एक रिपोर्ट तैयार करते हैं और उसे संगठन को प्रस्तुत करते हैं। दूसरे वर्ष के लिए रजिस्टर करने से पहले उन्हें अपनी सीख को संस्थान को भी बताना होता है। कंपनी और संस्थान को परियोजना के बारे में औपचारिक प्रस्तुति करने की आवश्यकता यह सुनिश्चित करती है कि इस अभ्यास में पर्याप्त दृढ़ता और अनुशासन लाया गया है।

संस्थान को ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए व्यापक कॉर्पोरेट समर्थन मिला है परिणामस्वरूप ग्रीष्म परियोजनाएँ विविध, चुनौतीपूर्ण और सीखने में तीव्र अनुभवी रही हैं। लगातार, कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने इस अभ्यास का महत्व देखा है और संस्थान के साथ सहयोग किया है। इसके अलावा, प्रत्येक कंपनी को वास्तविक व्यापार की स्थिति में एक लंबी अवधि में इंटर्न को मूल्यांकन करने का मौका मिलता है और इस मूल्यांकन के आधार पर से पहले पूर्व नियुक्ति प्रस्ताव प्रदान करती है। कई कंपनियों ने इन इंटर्नशिप को पूर्णकालिक रूप से रखने के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया है।

पार्श्व प्लेसमेंट

पार्श्व प्लेसमेंट प्रवेश स्तर के पदों से अधिक की पेशकश करने वाली कंपनियों के साथ पर्याप्त कार्य अनुभव वाले छात्रों के लिए एक अंतिम अवधि में विस्तारित अवधि के दौरान होता है।