Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपी » प्लेसमेंट » अंतिम प्लेसमेंट

अंतिम प्लेसमेंट

अंतिम प्लेसमेंट अंतिम अवधि के दौरान होता है। भारत और दुनिया की सबसे अच्छी कंपनियाँ बेहतरीन प्रतिभाओं की तलाश करने के लिए हर वर्ष परिसर में आती हैं। दुनिया भर की शीर्ष कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचने वाले, विभिन्न वैश्विक कंपनियों के संगठन में सभी स्तरों पर योगदान करने के बाद, संस्थान के पूर्व छात्र उन संगठनों के लिए एक सतत प्रतिस्पर्धी लाभ होते हैं जिन्होंने उन्हें भर्ती किया है। इन वर्षों में, संस्थान के स्नातकों के लिए बाजार में तेजी बनी हुई है, जैसा कि हाल के नियोक्ताओं ने अपने वादों को पूरा करना जारी रखा है। इसी समय, हर बैच के साथ औसत कार्य अनुभव बढ़ता जा रहा है।  विविधतापूर्ण प्रोफाइल के चुनाव में यह झलक रहा था जो आइ आइ एम-ए के छात्रों ने पिछले साल अंतिम प्लेसमेंट के दौरान चुना था।

इस साल, आइ आइ एम-ए ने दिन आधारित प्रणाली से हटकर दस्ता आधारित प्रणाली की ओर जाने का निर्णय लिया है। इस नई प्रणाली को बेहतर छात्र-भर्तीकर्ता के लिए उपयुक्तता के वर्णित उद्देश्य से बनाया गया है। डिजाइन में कई अन्य परिवर्तनों के साथ यह प्रक्रिया सप्ताहांत में चलाई जाएगी, जहाँ 15-20 कंपनियों का समूह  शामिल होगा। इस प्रकार 1-2 महीनों में फैली इस नई प्रणाली से विभिन्न कैरियर विकल्पों में तल्लीन अधिक समय देते हुए नियोक्ता लंबी अवधि तक छात्रों का मूल्यांकन कर सकेंगें।


उद्यमिता को प्रोत्साहित करना

आइ आइ एम-ए अपने छात्रों को कैरियर के रूप में उद्यमिता को भी लेने को प्रोत्साहित करता है। यह दूसरे साल में ऐच्छिक विषयों की पेशकश और साथ ही उभरते उद्यमियों को प्रदान सहायता में परिलक्षित होता है। यहाँ एक आंतरिक उद्भवन केंद्र है जिसकी शुरूआत है। वर्तमान में, छात्रों को उद्यमियों के अपने उपक्रमों को आजमाने के लिए दो साल की अनुमति दी जाती है।  क्या यह  खराब माहौल में करना चाहिए कि वे वापस आ सकते हैं और संस्थान के प्लेसमेंट में भाग ले सकते हैं। 


प्रोफेसर सरल मुखर्जी, अध्यक्ष, नियुक्ति समिति ने नोट किया: "आई आई एम अहमदाबाद का भर्ती कक्ष नियोक्ताओं को प्रतिभा और अनुभव के अद्वितीय गुलदस्ते के लिए पहुँच प्रदान करता है। हमारे छात्र कैट और जीमैट में शीर्ष निष्पादकों में से संकाय सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं। उनकी उम्र, अनुभव और शैक्षणिक पृष्ठभूमि भिन्न होते हुए भी उनकी एक आम विशेषता अपने चुने हुए क्षेत्र या गतिविधि में उत्कृष्टता के लिए उत्साही है। आई आई एम अहमदाबाद में केस आधारित अध्यापन छात्रों के निर्णय कौशल को ओर विकसित करने में मदद करता है। हमारे कई पूर्व छात्रों ने कंपनियों, सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों और सामाजिक सेवा के क्षेत्रों में नेतृत्व की स्थिति प्राप्त कर ली है। भर्तीकर्ता आइ आइ एम-ए को हमेशा अपने 'पसंदीदा संस्थान' मानते हैं और यहाँ तक कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट होने पर भी, पी जी पी प्लेसमेंट ने इसकी  अंतिम प्लेसमेंट 2009 में नियुक्तियों के सौ प्रतिशत प्लेसमेंट रिकॉर्ड को बनाए रखा है।  "