Logo text

होम » संस्थान » आईआईएम-ए के बारे में » उद्योग भागीदारी

उद्योग भागीदारी

एशिया में एक प्रमुख प्रबंधन संस्थान के रूप में, आइआइएम-ए का भारत और विदेश में उद्योग और नीति निर्माताओं के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। ये संबंध से सलाह और अनुकूलित प्रशिक्षण से उत्पन्न होते हैं जो संकाय संगठनों के साथ करते हैं, और वे दुनिया भर की कंपनियों के साथ प्लेसमेंट से बनते हैं, संस्थान की गतिविधियों में पूर्व छात्रों की भागीदारी से, अनुसंधान गतिविधियों में उद्योग के प्रायोजन और संस्थान में प्राध्यापकीय पीठों से और संस्थान द्वारा आयोजित अन्य प्रबंधन विकास कार्यक्रमों से बनते हैं। इनमें से कुछ नीचे दिये गये हैं:
 

  • आइडिया ने दूरसंचार उद्योग से संबंधित कारोबारी मुद्दों का पता लगाने के लिए आइआइएम-ए में दूरसंचार उत्कृष्टता केन्द्र को प्रायोजित किया है।
  • 100 से अधिक कंपनियों (आईटीसी, टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, यूबी समूह, भारतीय रेल, जेट एयरवेज, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचपीसीएल, आदि जैसे प्रमुख कंपनियों सहित) से 1600 से अधिक प्रबंधकों ने खुला नामांकन प्रबंधन विकास कार्यक्रम में भाग लेते हैं।
  • आईसीआईसीआई, एनसीडीईएक्स और भारतीय रेल जैसे संगठनों ने संस्थान में प्राध्यापक पीठ को प्रायोजित किया है।
  • 130 से अधिक कंपनियाँ लंबी अवधि के विभिन्न प्रोग्राम (पीजीपी, पीजीपीएक्स, पीजीपी-पीएमपी) से सालाना भर्ती करते हैं। इनमें गोल्डमैन सैक्स, मेरिल लिंच जैसे निवेश बैंक, मैक्किंज़े, बैन, बीसीजी, बूज़, एलन एंड हैमिल्टन जैसी परामर्श फर्में, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पी एंड जी, मैरिको जैसी विपणन कंपनियाँ, भारती और वोडाफोन जैसी टेलीकॉम कंपनियाँ, क्युमिन्स, आर्सेलर मित्तल जैसी विनिर्माण कंपनियाँ, आदि शामिल हैं (पूरी सूची नियुक्ति पृष्ठ पर है)।
  • आईओसी, एचपीसीएल, ल्यूपिन, फाइजर, जीई, एक्साइड, अंबुजा, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील, टीएमटीसी, भारती एयरटेल, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर आदि जैसी कंपनियों के लिए कंपनी में ही कार्यक्रम किये जा रहे हैं।
  • स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन केन्द्र, ई अभिशासन केन्द्र और रिटेलिंग केन्द्र जैसे अनुसंधान केन्द्र, डब्ल्यूएचओ/विश्व बैंक, भारत सरकार और इंफोसिस जैसे संगठनों द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है।

 इनके अलावा संस्थान ने मिस्र में प्रबंधन शिक्षा को मजबूत करने के लिए और मिस्र और उसके पड़ोसी देशों से वरिष्ठ अधिकारियों के लिए काहिरा में प्रबंधन विकास कार्यक्रमों आयोजित करने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ फ्यूचर जनरेशन फाउंडेशन के साथ एक सहयोग किया है। इस संस्थान ने एशिया पैसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस स्कूलों के एक संघ की रचना करने में प्रमुख भूमिका निभाई है।