Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपीएक्स » अध्यक्ष का संदेश

अध्यक्ष का संदेश

 

आई आई एम ए ने 2006 में अनुभवी प्रबंधकों और अधिकारियों के लिए एक वर्षीय पूर्ण कालिक आवासीय प्रबंधन प्रोग्राम का शुभारंभ किया, जिसका पहला बैच मार्च 2007 में स्नातक हुआ। यह प्रोग्राम उन अधिकारियों के लिए है जिन्होंने कुछ समय काम किया है और अब अपने कैरियर में तेज़ी लाने, परिवर्तन करने और नए उपक्रम को तलाशने के लिए प्रबंधन की औपचारिक डिग्री की ज़रूरत महसूस करते हैं। इस प्रोग्राम का उद्देश्य कार्यरत अधिकारियों को विश्वस्तर पर होने वाले परिवर्तनों को प्रबंधित करने के लिए प्रशिक्षण देना है। इसमें सीमाओं और संस्कृतियों से परे प्रबंधन पर ज़ोर देने के साथ सामान्य प्रबंधन पर ध्यान दिया गया है। प्रोग्राम का अनुकूलित क्षेत्र यह सुनिश्चित करता है कि नेतृत्व का पद प्राप्त करने और उनके संगठनों के लिए जटिल परिस्थितियों के माध्यम से मूल्य संवर्धन के लिए छात्र पर्याप्त रूप से अधिक सुसज्जित हों और ज्ञान तथा कौशल आदि से सशक्त हों। छात्रों के छठे बैच को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित एक चुस्त प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया है। विभिन्न क्षेत्रों में 10 से अधिक वर्षों के औसत अनुभव और 714, (पिछले बैच मिलते-जुलते हैं) के औसत जीमैट स्कोर के साथ इस प्रोग्राम के छात्रों का प्रोफ़ाइल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रोफ़ाइलों में से एक है। एक उचित अवधि के लिए शिक्षाविदों से दूर रहने के बावजूद छात्रों को आई आई एम-ए की जानी मानी बौद्धिक सख़्ती से गुज़रना और बने रहना होता है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों के उद्योग के अग्रणियों और पंद्रह सदस्यीय मजबूत आई आई एम-ए संकाय के बीच जोरदार बहस के आधार पर प्रोग्राम का डिजाइन दुनिया में काफी अद्वितीय है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अपनी शुरूआत के पांच साल के भीतर, पी जी पी एक्स प्रोग्राम को ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ ने दुनिया में 11 वीं रैंक प्रदान की है।

जिन बैचों ने स्नातक की उपाधि प्राप्त की है उनका कॉर्पोरेट घरानों ने प्रबंधन प्रतिभा की जरूरत में मध्यम और वरिष्ठ स्तर – वरिष्ठ प्रबंधकों और सलाहकारों से लेकर महा प्रबंधकों और सी एक्स ओ के रूप में स्वागत किया है। यह हमारी उस मूल धारणा को पुष्ट करता है कि मध्यम और वरिष्ठ प्रबंधन स्तर पर दुनियाभर में उभरते संगठनों के मूल्य संवर्धन के लिए एक प्रोग्राम आवश्यक था। वर्तमान वर्ग में आई टी और आई टी सेवाओं, वित्तीय सेवाओं, दूरसंचार, स्वास्थ्य देखभाल, निर्माण, ऊर्जा, और कई अन्य उद्योगों की विविध श्रेणी का प्रतिनिधित्व करती है।

प्रोग्राम के अध्यक्ष के रूप में, मैं बिल्कुल आश्वस्त हूँ कि पी जी पी एक्स के स्नातक जिन संगठनों में काम करेंगे, वहाँ वे ज़बरदस्त मूल्य संवर्धन करेंगे।

प्रोफेसर सतीश वाई देवधर
अध्यक्ष पी जी पी एक्स