Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपीएक्स » प्लेसमेंट » भर्ती प्रक्रिया

भर्ती प्रक्रिया

A New Recruiting Opportunity at IIMA  

आई आई एम-ए में नई भर्ती के अवसर हर वर्ष बहुत सी प्रमुख राष्ट्रीय और दुनियाभर से बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ भर्ती के लिए आई आई एम-ए में आ रही हैं। आई आई एम-ए एकमात्र ऐसा बी-स्कूल है जहाँ कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियाँ कैम्पस भर्ती के लिए भारत मं आती हैं। सबसे अच्छी कंपनियों का आते रहना यहाँ की भर्ती प्रक्रिया से प्राप्त उनकी उच्च स्तर की संतुष्टि और भर्ती किए स्नातकों के बाद के प्रदर्शन को एक पुरस्कार है। पिछले 20 वर्षों में, वर्ष दर वर्ष पूरे बैच की भर्ती का गहरा रिकॉर्ड, भर्ती किए छात्रों की गुणवत्ता और उनके द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण की गुणवत्ता को इंगित करता है। वास्तव में, हमेशा छात्रों की संख्या की तुलना में अवसर अधिक रहते हैं।

हालाँकि, अभी तक बड़े पैमाने पर भर्ती कम या बिना कार्य अनुभव वाले छात्रों तक ही सीमित रही है। पर्याप्त कार्य अनुभव (पी जी पी एक्स को पूरा करने पर 28 साल की न्यूनतम आयु) वाले अधिकारियों के लिए एक साल के पी जी पी एक्स की शुरूआत के साथ राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ मध्यम और वरिष्ठ प्रबंधन पदों के लिए सीधी भर्ती भी कर सकती हैं। उन्हें प्रबंधकीय और सांस्कृतिक अनुभवों की विस्तृत श्रृंखला वाले, बहुत ही उच्च बौद्धिक क्षमता, और उद्यमशीलता की भावना के साथ विभिन्न देशों के छात्र मिलेंगे - वे छात्र जिन्हें विकासोन्मुख संगठनों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार किया गया है।

जैसा कि हाल के वर्षों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बिजनेस स्कूलों की रैंकिंग ने पुष्टि की है, आई आई एम-ए को न केवल भारत में बल्कि पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में भी शीर्ष स्थान प्राप्त है। संस्थान का ई आइ यू, इकोनोमिस्ट द्वारा शीर्ष सौ वैश्विक व्यापार चयनित स्कूलों में निर्धारण किया गया है। इस लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन का कारण प्रबंधकीय क्षमता वाले छात्रों के चयन में सख़्ती, प्रासंगिक पाठ्यक्रम, प्रतिष्ठित संकाय का समृद्ध संग्रह, प्रमुख नवीन अनुसंधान, और एक शिक्षा अभिगम है, जिसमें बिज़नेस की अनिश्चित दुनिया में निर्णय प्रक्रिया को बढ़ावा देना आदि जैसे कई कारक हैं। पी जी पी एक्स को न केवल बराबरी के लिए, बल्कि एक शीर्ष व्यवसाय प्रबंधन स्कूल के रूप में आई आई एम-ए की प्रतिष्ठा को आगे बढ़ाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

पी जी पी एक्स के दो प्रकार के छात्र होंगे - कंपनियों द्वारा प्रायोजित और जो अपने दम पर आते हैं वे। गैर प्रायोजित छात्र भर्ती के लिए उपलब्ध होंगे।

संस्थान को नए पी जी पी एक्स पर वह कोई भी जानकारी देने में खुशी होगी जिससे भर्ती बाजार में आने वाली नई प्रतिभाओं का लाभ लेने में कंपनियों को मदद मिलेगी।

पी जी पी एक्स नियुक्ति प्रक्रिया और संबंधित नीतियों के बारे में निम्नलिखित जानकारी है।

नियुक्ति प्रक्रिया  

  • नियुक्ति प्रक्रिया के लिए कंपनियों को परिसर में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसमें पूर्व प्लेसमेंट के पूर्व बातचीत करना और साक्षात्कार शामिल है।
  • नियुक्ति समिति द्वारा स्पष्ट अनुमति प्रदान करने तक, प्रतिभागियों को एकल नियुक्तियों के लिए कंपनियों के पास सीधे जाने से प्रतिबंधित किया जाता है। कंपनियों से नियुक्ति समिति के सदस्य या नामित संबंध प्रबंधक के माध्यम से बातचीत करने का अनुरोध किया जाता है।
  • पी जी पी एक्स प्रतिभागियों को नियुक्ति प्रक्रिया के माध्यम से दो निश्चित प्रस्तावों को प्राप्त करने की अनुमति है।
  • पी जी पी एक्स छात्रों को पर्याप्त कार्य अनुभव होता है और एक कड़ी चयन प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। इसलिए हम ग्रेड और जीमैट स्कोर की गोपनीयता की नीति का पालन करते हैं।


कैम्पस आगमन नीति
कंपनियाँ उद्योग वार्ता और विचार विमर्श करने के लिए निर्धारित प्लेसमेंट दिन से पहले संस्थान में आ सकती हैं। इस संदर्भ में निम्नांकित निर्देशों को लागू किया जाता है ।
 

  • किसी भी परिसर गतिविधि को जो नियमित शैक्षिक पाठ्यक्रम का एक हिस्सा नहीं है, कंपनी-प्रतिभागी मुलाकातों के रूप में परिभाषित किया जाएगा। कंपनियाँ पी जी पी एक्स के लिए अधिकतम दो मुलाकातें (बातचीत के लिए स्लॉट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटित किया जाएगा) कर सकती हैं।
  • किसी भी परिसर गतिविधि को संबंध प्रबंधक, पी जी पी एक्स के साथ संयोजन करके तय किया जाना चाहिए। पूर्व नियुक्ति बातचीत नियुक्ति खिड़की पर किसी भी समय निर्धारित कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप में, पूर्व नियुक्ति बातचीत साक्षात्कार करने से पूर्व नियुक्ति की प्रक्रिया के दौरान तय कर सकते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय बी-स्कूल समारोह जैसी बैठकों (इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल फेस्टिवल) के दौरान अतिथि व्याख्यान या देश में (राष्ट्रीय विपणन मेला) और ‘औद्योगिक सहभागिता मंच‘ (एफ आई आई) के हिस्से के रूप बातचीत को नियुक्ति प्रक्रिया के प्रयोजनों के लिए कंपनी-प्रतिभागी की भागीदारी के रूप में गिनती नहीं की जाएगी।
  • नियुक्ति फीस
    दस्तावेज़ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें: पी जी पी एक्स नियुक्ति प्रभार
    नियुक्ति समिति को उपरोक्त नियमों/दिशानिर्देश में संशोधन करने का अधिकार है।
    नियुक्ति समिति के साथ आवश्यक संप्रेषण -
  • भर्ती करने वालों और भाग लेने वालों दोनों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया को समिति द्वारा कारगर बनाने के लिए भर्ती करने वालों को पी जी पी एक्स नियुक्ति समिति और नियुक्ति कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से (उम्मीदवार को प्रतिलिपि के साथ) निम्नलिखित विवरण भेजना आवश्यक है।
  • इस संकेत के साथ कि उम्मीदवार को वेतन-विवरण के साथ एक प्रस्ताव दिया गया है।
  • उम्मीदवार द्वारा प्रस्ताव की स्वीकृति या अस्वीकृति की पुष्टि करना ।
  • उपरोक्त दोनों संचारों में, नियुक्ति समिति को प्रस्ताव विवरण-प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है
  • उम्मीदवारों को अपने प्रस्ताव की स्वीकृति या अस्वीकृति के बारे में नियुक्ति समिति और नियुक्ति कार्यालय को सूचित करना आवश्यक है। उम्मीदवार नियुक्ति समिति/प्लेसमेंट कार्यालय को उसके भर्ती करनेवालों के लिए निर्णय सूचित करने के लिए चुन सकते हैं।
  • उम्मीदवार नियोक्ताओं के साथ सीधे ही वेतन, स्थान, भत्तों और उपाधि सहित, प्रस्ताव विवरण को अंतिम रूप देने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • भर्ती करनेवालों का उपरोक्त सूचि से भिन्न किसी भी विषय पर अपने संबंध प्रबंधक या नियुक्ति समिति या प्लेसमेंट कार्यालय के साथ बातचीत करने का स्वागत है।

नियुक्ति पुस्तिका

पी जी पी एक्स नियुक्ति विवरणिका 2011 डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें