Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपीएक्स » प्लेसमेंट » भर्ती प्रक्रिया » पी जी पी एक्स भर्ती प्रक्रिया

पी जी पी एक्स स्नातक भर्ती प्रक्रिया

आई आई एम-ए में भर्ती का नया अवसर

दिन-प्रतिदिन दुनिया भर से प्रमुख राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों का आँकड़ा आई आई एम-ए में भर्ती के लिए बढ़ता ही जा रहा है। आई आई एम-ए एक ऐसा व्यावसायिक - स्कूल है  जहाँ कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियाँ कैम्पस भर्ती के लिए भारत में आती हैं। अच्छी कंपनियाँ यहाँ की भर्ती प्रक्रिया से और स्नातकों की भर्ती के बाद उच्च स्तर पर प्रदर्शन से संतुष्ट होकर ही यहाँ आ रही हैं, यह आई आई एम-ए को मिल रहा एक पुरस्कार ही है। पिछले 20 वर्षों के उपरांत से पूरे बैच की रिकॉर्ड भर्ती दिन- प्रतिदिन ईर्ष्या प्रेरक बनती जा रही है, जो भर्ती प्रक्रिया में  छात्रों की गुणवत्ता और प्रशिक्षण की गुणवत्ता को भी प्रस्तुत करता है। वास्तव में, हमेशा से छात्रों की तादाद से ज्यादा पेशकश आती रहती हैं।

 हालाँकि, अब तक ज्यादातर भर्ती कम अनुभवी या  अनुभनहीन छात्रों के लिए ही की गई है। जब से कार्यकारी अधिकारियों के लिए एक वर्षीय पी जी पी एक्स (कम से कम आयु पी जी पी एक्स पूर्ण करने पर 28 वर्ष) कार्यक्रम शुरु किया है, तब से राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ मध्यम और वरिष्ठ प्रबंधन पदों के लिए भी सीधे ही भर्ती कर सकती हैं। यहाँ उनको ऐसे विभिन्न देशों के छात्र मिलते हैं जो विकासोन्मुख संगठनों में नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार किये गये हैं तथा जिनके पास प्रबंधकीय और सांस्कृतिक अनुभवों की एक विस्तृत श्रृंखला, बहुत उच्च बौद्धिक विस्तार, और उद्यमशीलता की भावना आदि हैं।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के बिजनेस स्कूलों में हाल के वर्षों में की गई पुष्टि से, आई आई एम-ए न केवल भारत में, बल्कि पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र में शीर्ष स्थान पर है। ईआईयू, द इकॉनोमिक द्वारा चयनित शीर्ष सौ वैश्विक बी-स्कूलों में हमारे संस्थान को दर्जा दिया गया है। इस लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन को वहन करने के लिए जो कारक महत्त्वपूर्ण हैं उनमें प्रबंधकीय क्षमता, प्रासंगिक पाठ्यक्रम, प्रतिष्ठित संकाय, अग्रणी अनुसंधान, और एक ऐसा शिक्षण का दृष्टिकोण है जिसमें अनिश्चित दुनिया में निर्णय लेने की क्षमता सिखायी जाती है। पी जी पी एक्स सिर्फ मुकाबला करने के लिए ही नहीं, बल्कि एक शीर्ष व्यवसाय प्रबंधन स्कूल के रूप में भी आई आई एम-ए को आगे बढ़ाने के लिए बनाया गया है।
  

 पी जी पी एक्स मे दो प्रकार के छात्र हैं एक तो वे, जो कंपनियों द्वारा प्रायोजित होते हैं और दूसरे वे, जो अपने दम पर आते हैं। गैर प्रायोजित छात्र भर्ती के लिए उपलब्ध होते हैं। 

संस्थान को नए पी जी पी एक्स के बारे मे कोई भी जानकारी देते हुए खुशी होती है, जिससे कंपनियों को भर्ती बाजार में प्रतिभा के इस नए पूल का लाभ मिल सके।

पी जी पी एक्स नियुक्ति प्रक्रिया और संबंधित नीतियों के बारे में निम्नलिखित जानकारी है। 

 नियुक्ति प्रक्रिया

      कंपनियों को पूर्व नियुक्ति बातचीत और साक्षात्कार सहित नियुक्ति प्रक्रिया के लिए परिसर का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

      जब तक नियुक्ति समिति द्वारा स्पष्ट अनुमति नहीं दी जाती, तब तक प्रतिभागियों  को सीधे ही व्यक्तिगत प्लेसमेंट के लिए कंपनियों से संपर्क करने पर प्रतिबंध रहता है। कंपनियों से नम्र निवेदन हैं कि वे सिर्फ नियुक्ति समिति के सदस्य या नामित संपर्क प्रबंधक के माध्यम से ही बातचीत करें।

     पी जी पी एक्स प्रतिभागियों को नियुक्ति प्रक्रिया के माध्यम से दो पेशकशों की पुष्टि की अनुमति दी जाती है।

    पी जी पी एक्स छात्रों को पर्याप्त काम करने का अनुभव है और एक कड़ी चयन प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें शामिल किया गया है। इसलिए हम एक ग्रेड और जीमैट स्कोर अप्रकटीकरण नीति का पालन करते हैं।

     परिसर मुलाकात नीति 

कंपनियाँ प्लेसमेंट कार्यक्रम से पहले उद्योग वार्ता और चर्चा करने के लिए संस्थान की मुलाकात ले सकती हैं। इस संदर्भ में निम्नलिखित दिशा निर्देशों को लागू किया जाएगा:

    परिसर पर ऐसी कोई भी गतिविधि, जो नियमित शैक्षिक पाठ्यक्रम का एक हिस्सा नहीं है, उसे कंपनी-भागीदार बातचीत के रूप में परिभाषित किया गया है। कंपनियाँ पी जी पी एक्स के लिए अधिकतम दो बार बातचीत (बातचीत के लिए स्लॉट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवंटित किया जाएगा) कर सकती हैं।

    सभी परिसर गतिविधियों को संपर्क प्रबंधक, पी जी पी एक्स के साथ संयुक्त रूप से निर्धारित किया जाना चाहिए। पूर्व - प्लेसमेंट बातचीत कार्यक्रम प्लेसमेंट खिड़की के   सामने किसी भी समय रखा जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, पूर्व - प्लेसमेंट बातचीत प्लेसमेंट प्रक्रिया के दौरान साक्षात्कार से पहले अनुसूचित कर सकते हैं।

   संगम के दौरान अतिथि व्याख्यान (इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल समारोह) या इनसाइट (राष्ट्रीय विपणन मेला), और औद्योगिक अंतःक्रिया मंच (एफआईआई) के हिस्से के रूप में बातचीत इत्यादि को नियुक्ति प्रक्रिया के उद्देश के लिए नहीं गिना जाएगा।

नियुक्ति फीस

  पी जी पी एक्स नियुक्ति दर 2011 लेख को देखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।

उपरोक्त नियमों/दिशा निर्देशों को संशोधित करने का अधिकार नियुक्ति समिति सुरक्षित रखती है।

नियुक्ति समिति के साथ आवश्यक संचार

o    नियोक्ताओं को खुद के और प्रतिभागी दोनों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया कारगर बनाने के लिए ईमेल (उम्मीदवार को प्रति) के माध्यम से पी जी पी एक्स नियुक्ति समिति के लिए निम्न विवरण का संचार करना आवश्यक है।

o   उम्मीदवार को वेतन विवरण के साथ प्रस्ताव का संकेत।

o   उम्मीदवार द्वारा पेशकश की स्वीकृति अथवा अस्वीकृति की पुष्टि।

o    उपरोक्त दोनों संचारों में, पेशकश का विवरण नियुक्ति समिति को देने की आवश्यकता नहीं है।

o    उम्मीदवारों को अपने प्रस्ताव की स्वीकृति या अस्वीकृति के बारे में नियुक्ति समिति और नियुक्ति कार्यालय को सूचित करना आवश्यक है। उम्मीदवार भर्ती के लिए नियुक्ति समिति / नियुक्ति कार्यालय को अपना निर्णय नियोक्ता को पहुँचाने के लिए चुन सकता है।

o  विवरण सहित पेशकश को अंतिम रूप देने के लिए उम्मीदवार उत्तरदायी हैं, पर सीधे ही नियोक्ताओं को वेतन, स्थान, भत्तों और अधिकार के लिए वे मर्यादित नहीं हैं।

उपरोक्त विषयों के अन्तर्गत किसी के भी बारे में नियोक्ताओं का अपने संपर्क प्रबंधक या नियुक्ति समिति या नियुक्ति कार्यालय के साथ संचार करने के लिए स्वागत है।