Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपीएक्स » आवेदन कैसे करें » अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 1.            पीजीपीएक्स में प्रवेश के लिए योग्यता मापदंड क्या हैं?

08 अप्रैल
, 2013 से शुरु हो रहे पीजीपीएक्स 2013-2014 के लिए आधारभूत मानदंड निम्नानुसार हैं:

     (अ)  किसी भी विषय में स्नातक अथवा उसके समकक्ष।
     ()   न्यूनतम आयु: कार्यक्रम के आरंभ में न्यूनतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।
            ( 31 मार्च, 1986 को या उससे पहले जन्म हुआ हो) कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।
     ()  जीमैट (www.mba.com) स्कोर अप्रैल 1, 2009 और अगस्त 10, 2012 के दौरान प्राप्त किया हों।   आईआईएम-ए को सीधे ही सुनिश्चित रूप से स्कोर भेजने के लिए कृपया आईआईएम-ए पीजीपीएक्स सीक्यूक्यू-आरआर-60 के लिए जीमैट कोड एंटर करें

2. प्रवेश के लिए मानदंड क्या हैं?

प्रवेश प्राप्त उम्मीदवारों के पास
(क) अच्छे जीमैट स्कोर
(ख) एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड,
(ग) जिस संस्थान में पर्यवेक्षी/ प्रबंधकीय भूमिका में काम किया हों उस बारे में पर्याप्त कार्यानुभव के सबूत।
आईआईएम-ए में एक साल का पूर्णकालीन कार्यक्रम क्यों करना चाहते है उस बारे में अपने विचार स्पष्ट लिखे होना चाहिएजिससे नेतृत्व क्षमता से भी सहायता मिलेगी।

3. 'पर्याप्त' कार्यानुभव क्या है?

कार्यक्रम के शुरू में
27 वर्ष की न्यूनतम आयु का पालन करते हुए एक सामान्य स्नातक के पास पूर्णकालि ककार्यानुभव 6 से 7 साल का होना चाहिए।इसी तरह से, स्नातकोत्तर के पास 5 से 6 साल का अनुभव होना चाहिए। पी-एच डी/ एम.फिल. हुए उम्मीदवारों का मामले  के आधार पर मूल्यांकन किया जा सकता है। हम अंशकालिक कार्यानुभव पर विचार नहीं करते।

4. क्या प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अलग है?

 नहीं। चाहे प्रायोजित हों या न हों, सभी उम्मीदवार पीजीपीएक्स प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होंगे।
 
5. आवेदन करने के लिए अर्हता मानदंड के रूप में क्या न्यूनतम जीमैट स्कोर है?

नहीं। आवेदन करने की अर्हता के लिए कोई न्यूनतम जीमैट स्कोर की आवश्यकता नहीं है। पर जितना जीमैट स्कोर अधिक होगा
, उतने बेहतर अवसर साक्षात्कार में चयन के लिए मिलेंगे। पिछले वर्ष चयनित उम्मीदवारों का औसत जीमैट स्कोर 717 था।
 

पीजीपीएक्स
2013-14 के लिए अप्रैल 1, 2009 के बाद और अगस्त 10, 2012 के दिन/से पहले ली गई परीक्षाओं में से सर्वाधिक स्कोर पर विचार किया जाएगा। 

7. क्या परीक्षा केन्द्र स्कोर के साथ आवेदन प्रस्तुत करना पर्याप्त होगा अथवा अंतिम तिथि से पहले पिअरसन से अधिकृत स्कोर आपको देना जरुरी है?
हम 10 अगस्त, 2012 तक परीक्षा केंद्र (अनौपचारिक) जीमैट स्कोर उम्मीदवारों से लेंगे, जो आवेदन फॉर्म प्राप्त करने का अंतिम दिन है।
उम्मीदवारों को अपने स्कोर / आवेदन जमा करने के बाद जल्द ही आईआईएम- [सीक्यूक्यू-आरआर-60 कोड] को पिअरसन से अपने अधिकृत स्कोर भेजना आवश्यक है ।  अगर पिअरसन से स्कोर प्राप्त नहीं होता है तो आवेदन अधूरा माना जाएगा।

नहीं, हम पीजीपीएक्स के लिए कैट स्कोर पर विचार नहीं करते।

9.
प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए स्नातक स्तर पर मेरे न्यूनतम कितने गुण/ग्रेड़ होन चाहिए ?

इसमें स्नातक स्तर पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम गुण या ग्रेड़ जैसा कुछ नहीं है। हालाँकि चयनित उम्मीदवार के पास लगातार अच्छा शैक्षिक रिकॉर्ड हो ऐसी संभावना रखी जाती है। 

10. मैंने पहले से ही प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा/एमबीए पूर्ण किया हुआ है और तब से नौकरी कर रहा हूँ। इस पहले पायी शिक्षा को क्या अयोग्यता के रूप में माना जाएगा?

नहीं। इसके विपरीत, पहले से ही प्राप्त शैक्षणिक योग्यता से मदद मिलेगी।

ज़रुरी नहीं है।
 पीजीपीएक्स के उम्मीदवारों को सभी प्रकार के संगठनों कोरपोरेट, गैर सरकारी संगठनों, सरकारी सेवाओं, सशस्त्र बल इत्यादि में नेतृत्व के पदों पर काम करने में सहायता मिलती है। इसलिए, हम सभी पृष्ठभूमि से आनेवाले उम्मीदवारों का स्वागत करते हैं।

नेतृत्व क्षमता को आवेदन फार्म की सामग्री, निबंध, और व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से तय किया जाएगा।
13. अगर पिछले बैच का प्रोफ़ाइल मेरे प्रोफ़ाइल से बेहतर है, तो क्या अगले पी जी पी एक्स में मेरे लिए विचार किया जाएगा?
प्रोफाइल हर बैच के लिए भिन्न हो सकते हैं। पिछले बैच की प्रोफ़ाइल जानकारी पूरे बैच की 'औसत' होती है।

14.
भारत से बाहर कार्यरत लोगों के लिए क्या कोई आरक्षण है
नहीं, हालाँकि इस कार्यक्रम में देशी और अंतरराष्ट्रीय छात्रों की माँग है।

15. कंपनी द्वारा प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए क्या कोई आरक्षण है?

नहीं।

पीजीपीएक्स
2013-14 के लिए, हमारी योजना 85 छात्रों के प्रवेश की है।

नेतृत्व पदों, सामरिक प्रशिक्षण और सामान्य प्रबंधन पर ध्यान रखा जाता है। फिर भी इस कार्यक्रम में एक विशेष क्षेत्र में अधिक पाठ्यक्रम के चाहने वालों के लिए वैकल्पिक पाठ्यक्रम की एक विस्तृत पसंदगी पेश की जाती है।

ऐच्छिक छात्रहित और संकाय की आपूर्ति पर निर्भर हैं। हमारा प्रयास विपणन
, वित्त, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, सामरिक प्रबंधन, और विभिन्न सेक्टोरल क्षेत्र आदि के सहित ऐच्छिक की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है। भूतकाल में पाठ्यक्रमों में अवसंरचना विकास एवं सार्वजनिक निजी भागीदारी, अस्पताल प्रबंधन, नवाचार एवं उद्यमिता, रचनात्मकता, फ़िल्म उद्योग, अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय, विलयन एवं अधिग्रहण, कार्बन वित्त, ई-प्रशासन, नीतिशास्त्र, नियत आय बाजार, रसद प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, नई और छोटी कम्पनियों का प्रबंधन, दूर संचार उद्यम प्रबंधन, सूचना प्रणाली प्रबंधन, कोरपोरेट प्रतिष्ठा प्रबंधन, निगमित प्रशासन, कानून, नेतृत्व, ग्राहक विश्लेषिकी, ई-विपणन, शिक्षा, ऊर्जा व्यापार, मीडिया एवं समाज, खुदरा बिक्री, वेन्चर कैपिटल और निजी इक्विटी जैसे पाठ्यक्रमों को भी प्रस्तुत किया जा चुका है।

सफल समापन पर छात्रों को एक वर्षीय कार्यकारी अधिकारी प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा दिया जाता है। इस डिप्लोमा को आईएनएसईएडी
(फ़्रांस), एशियन प्रबंधन संस्थान (फिलिपींस), पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय (अमरीका),  क्रेनफिल्ड (यूके), भारतीय बिजनेस स्कूल (भारत) आदि द्वारा प्रस्तुत एक वर्षीय प्रबंधन कार्यक्रम के समकक्ष माना जाएगा।
 
 दोनों कार्यक्रम पूर्णकालीन (केम्पस में आवास के साथ) हैं दो वर्षीय पीजीपी कार्यक्रम की तुलना में एक वर्ष के पीजीपीएक्स कार्यक्रम में वैश्विक स्तर पर नेतृत्व और प्रतिनिधि के रूप में कार्यालय, कर्तव्यों एवं गतिविधियों में परिवर्तन लाने पर ध्यान दिया गया है। मुख्य पाठ्यक्रमों के संदर्भ में 'प्रबंधन के लिए तैयारी' (पीटीएम) नाम से जाने जाते विषय के तहत पाठ्यक्रमों का एक निश्चित सेट रहता है और क्योंकि प्रबंध कार्यकारी को सामान्य प्रबंधन का दृष्टिकोण देने के लिए उन्मुख किया जाता है इसलिए कैपस्टोन का अभ्यास कराते हैं जो कि एक खेल हैं जिसमें वर्षभर चलाये गये पाठ्यक्रमों को एकीकृत किया होता है। वैश्विक क्षेत्र में तत्परता बताने, 'अंतरराष्ट्रीय निमज्जन कार्यक्रम' (आईआईपी) का आयोजन होता है जिसमें विदेशी विश्वविद्यालय में कक्षा में शैक्षणिक घटकों को शामिल किया जाता है। चूंकि प्रतिभागी ज्यादातर विवाहित होते हैं और उनके पास पर्याप्त कार्यानुभव होता है, उन्हें 'विघटनकारी' काम के माहौल से शैक्षिक वातावरण में बदलने की आवश्यकता रहती है। यह कार्यक्रम की शुरूआत में एक 'प्रेरण'खंड के माध्यम से किया जाता है। फिर चूंकि सभी प्रतिभागियों के पास पर्याप्त कार्यानुभव होने के कारण एक वैकल्पिक कोर्स 'व्यक्तिगत अनुसंधान परियोजना' (आईआरपी) के द्वारा शैक्षिक वातावरण में इस अनुभव को स्पष्ट करने के लिए रिवर्स माध्यम से सिखाते हुए अवसर उपलब्ध कराया जाता है।  

हाँ! आईआईएम-ए में, स्पष्ट शैक्षिक मानकों को ध्यान में रखते हुए, पीजीपीएक्स के सफल समापन के बाद आईआईएमए में प्रबंधन में फैलो कार्यक्रम (एफ़पीएम) में वे आवेदन करने की योग्यता रखते हैं। कुछ पीजीपीएक्स पूर्वछात्रों ने आईआईएमए में एफ़पीएम में प्रवेश प्राप्त किया है। कुछ छात्र एच.बी.एस. जैसे स्थलों पर भी पीएच.डी. करने के लिए गये हैं।

अंतर्राष्ट्रीय विसर्जन पीजीपीएक्स का एक दो सप्ताह का अंतरराष्ट्रीय सेग्मेंट है
, जहाँ सभी छात्रों को अनिवार्य रूप से दो सप्ताह के अकादमिक अध्ययन के लिए विदेश जाना है। इससे छात्रों को "घर संस्कृति" से अलग वातावरण में काम करने के लिए उजागर किया जाता है।इससे छात्रों को मेजबान देश की प्रथाओं वृहद आर्थिक आधार, ताकत और कमजोरियों को एक व्यापार के नजरिए से समझने में मदद मिलती है। अंतर्राष्ट्रीय विसर्जन सेग्मेंट छात्रों को नई वैश्वीकृत दुनिया में कहीं भी चुनौतीपूर्ण कार्य करने के लिए तैयार करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपयाअंतरराष्ट्रीय विसर्जन' अनुभाग का उल्लेख देख लें।
 

हम नियुक्ति सेवाओं के माध्यम से नियुक्ति की सुविधा देते हैं। हालाँकि यह गतिविधि स्वयं छात्रों द्वारा महत्त्वपूर्ण रूप से संचालित है। आम तौर से जो कंपनियों द्वारा प्रायोजित नहीं हैं और जो छात्र अध्ययन प्रोत्साहन अवकाश पर हैं उनको छोड़कर बाकी के छात्रों के लिए नियुक्ति सेवा उपलब्ध है। पीजीपीएक्स के नियुक्ति आँकड़े के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ
क्लिक करें 

संकाय नियुक्ति अध्यक्ष के निरीक्षण के तहत और पीजीपीएक्स के संपर्क प्रबंधक के समन्वय के साथ छात्र नियुक्ति समिति द्वारा आईआईएमए में नियुक्तियों का संचालन होता है। इस प्रक्रिया से छात्रों और कम्पनियों दोनों के हितों में अनुकूलन होता है। कोरपोरेट  बातचीत (जो कि पूरे वर्ष में आयोजित होती रहती है), पूर्व नियुक्ति वार्ता, नियुक्ति के दिनों में स्थान प्रबंध आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों को छात्र नियुक्ति समिति चलाती है और संचालन करती है।
 
परिसर में दो मुख्य नियुक्ति गतिविधियाँ आयोजित होती हैं:

1) पूर्व - नियुक्ति वार्ता/कॉर्पोरेट प्रस्तुतियाँ: कम्पनी के व्यवसाय, कार्य संस्कृति, संगठनात्मक संरचना, कैरियर, विकास के अवसर इत्यादि के बारे में छात्रों को सूचित करने पूर्व नियुक्ति प्रस्तुतियों द्वारा संगठनों को मौका मिलता है। आमतौर पर यह एक 30 मिनट की प्रस्तुति होती है, जिसमें 15 मिनट का प्रश्नोत्तरी सत्र होता है।

2) केम्पस में ही भर्ती: नियुक्ति साक्षात्कार आयोजित करने और नियुक्ति के मौसम के दौरान उपयुक्त छात्र उम्मीदवारों को नियुक्ति की पेशकश रखने के लिए कंपनियों को आईआईएमए केम्पस में दौरा करने के लिए सिफारिश की जाती हैं। उपयुक्त उम्मीदवारों को पसंद सूची में शामिल करने के लिए केम्पस का दौरा करने से ठीक पहले टेलीफोनिक और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) का आयोजन करके विचार विमर्श किया जा सकता है। केम्पस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा उपलब्ध है।
 
आईआईएमए में भर्ती गतिविधियों के संचालन में रुचि रखने वाली कंपनियों को आमतौर पर योजना और व्यवस्था के लिए छात्र नियुक्ति समिति सदस्य / संपर्क प्रबंधक से संपर्क करना होता है।
 
भर्तीकर्ता संगठनों को आईआईएमए द्वारा अपनाये रिपोर्टिंग मानकों के अनुसार के अनुसार अंतिम प्रस्ताव विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक हैं। नियुक्ति समिति सदस्य से इसके बारे में विवरण मांगे जा सकते हैं।
 
भर्तीकर्ता संगठनों से भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए और सफल हुई प्रति नियुक्ति पर आईआईएमए शुल्क लेता है। 

25.मेरी आयु पीजीपीएक्स की न्यूनतम आवश्यकता से कहीं अधिक है। तो क्या कार्यक्रम की समाप्ति के बाद कोई कंपनी मुझे नियुक्त करने का उत्साह दिखाएगी?

अब तक ज्यादातर उम्मीदवारों को नियुक्ति मिल चुकी है। फिर भी यह ऐसी गतिविधि है जो महत्त्वपूर्ण रूप से स्वयं छात्रों द्वारा ही चलायी जाती है।

पंजीकरण के समय आवेदन शुल्क
5000/-रु. (केवल पांच हजाररुपए) का  भुगतान करना है। यह शुल्क एक बार भुगतान करने के बाद, वापसी योग्य और भविष्य के आवेदनों के लिए समायोज्य नहीं है। हालांकि, अगर उम्मीदवार कार्यक्रम के लिए चुना जाता है, तो इस आवेदन शुल्क को कार्यक्रम शुल्क के सामने समायोजित किया जाएगा
 
आवेदन शुल्क
का भुगतान करने के लिए कृपया हमारी वेबसाइट पर जाएँ:

http://www.iima.ac.in/programmes/pgpx/pgpx-payments.html

27.
 08 अप्रैल 2013 से शुरु हो रहे कार्यक्रम की प्रवेश प्रक्रिया की अनुसूची क्या है?

प्रवेश प्रक्रिया की अनुसूची निम्नानुसार है
:
(i) पीजीपीएक्स 2013-14 के लिए पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन के प्राप्ति की अंतिम तिथि 10 अगस्त 2012 है।
(ii) छंटनी करके चयनित उम्मीदवारों को जानकारी 15 सितम्बर 2012 के अंदर दी जायेगी।
(iii) छंटनी करके चयनित उम्मीदवारों का साक्षात्कार सितम्बर-अक्टूबर 2012 के दौरान होगा।  
(iv) पीजीपीएक्स कार्यालय द्वारा चयनित उम्मीदवारों को जानकारी 31 अक्टूबर, 2012 तक दी जायेगी।
(v) सफल रहे उम्मीदवारों द्वारा पेशकश की स्वीकृति की प्रस्तुति 24 नवम्बर 2012 तक करनी है।  

आवेदन जमा करने के समय अथवा अलग से ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ कोई भी प्रमाणपत्र संलग्न करना आवश्यक नहीं है।
साक्षात्कार के लिए जानकारी मिलने के बाद एक सप्ताह के भीतर ये प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना जरूरी है।
विभिन्न प्रमाणपत्रों में जीमैट स्कोर, रोजगार जानकारी, शैक्षिक पृष्ठभूमि, उपलब्धियाँ इत्यादि शामिल होंगे। 


29. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय मुझे क्या सतर्कता बरतनी चाहिए?

सुनिश्चित करें कि अपने जन्म की तारीख,शैक्षणिक योग्यता (उपाधि नाम, संस्थान/ विश्वविद्यालय के नाम, ग्रेड/मार्क्स) जैसे सभी डेटा सही ढंग से लिखे हैं। इसी प्रकार आप यह भी याद रखें कि आप ऑनलाइन आवेदन में जो भी कार्यानुभव के विवरण भर रहे हैं, उनके नियुक्ति पत्र, सेवामुक्ति आदेश, अनुभव प्रमाणपत्र, वेतन पर्ची इत्यादि से संबंधित दस्तावेजी सबूत आपके पास हों। इसीलिए कृपया किसी भी काम का अंशकालिक कार्यानुभव या जिनके समर्थन हेतु अनुभव प्रमाणपत्र आपके पास नहीं हैं उनका उल्लेख न करें। कृपया ध्यान दें कि चयन प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर ऑनलाइन आवेदन पत्र में दी गई जानकारी से मूल दस्तावेज मेल नहीं खाते हैं तो उसे अस्वीकार किया जा सकता है। 

30. क्या कोई प्रवेश परीक्षा ली जाएगी? यदि हाँ, तो कब और कहाँ ली जाएगी?

पीजीपीएक्स के लिए आईआईएम-ए में कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ली जाती है। आवेदकों को 1 अप्रैल, 2009 और 10 अगस्त,2012 के दौरान प्राप्त किये उनके जीमैट स्कोर, 8 अप्रैल 2013 से शुरू हो रहे पीजीपीएक्स 2013  के लिए प्रस्तुत करना होगा।

हाँ
, यह एक पूर्ण आवासीय कार्यक्रम है। आवास एकल और विवाहित दोनों छात्रों के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इस कार्यक्रम में काफी संख्या में पाठ्यक्रम कार्य और ग्रुप असाइनमेंट करने के लिए छात्रों को परिसर में रहना और साथ में अभ्यास एवं कार्य करना अनिवार्य हैं। 

एकल आवास: एक कमरा + स्नानगृह (कुल निर्मित क्षेत्र: 203 वर्गफुट)
प्रत्येक कमरे में सिंगल बिस्तर, गद्दे, तकिया, चादर, कंबल (बाद में छात्र द्वारा संभाला जाना चाहिए), टीपोई कंप्यूटर कुर्सी, सोफ़्टबोर्ड, लकड़ी का कैबिनेट, टीवी टेबल, एकल सोफा और अलमारी, रीमोट के साथ एयरकंडीशनर, एक मिनी फ्रिज आदि सहित फर्नीचर शामिल हैं। रीमोट के साथ टीवी (केबल कनेक्शन भुगतान के आधार पर उपलब्ध), एक टेलीफोन, इंटरनेट कनेक्शन, हर मंजिल पर रसोई में आर ओ इकाई के माध्यम से पीने का पानी, बाथ रूम में गर्म पानी की सुविधा उपलब्ध है (सौर हीटिंग सिस्टम के माध्यम से), सामान्य वाशिंग मशीन की सुविधा भी उपलब्ध है, दीवार घड़ी और ड्रेसिंग दर्पण आदि की सुविधाएँ हैं। कृपया नये परिसर पर आईएमडीसी के एकल आवास का 3600 डिग्री दृश्य देखने के लिए http://www.iima.ac.in/institute/campus/tour/imdc.html पर जायें।

ब) विवाहितों के लिए आवास: दो कमरे + रसोई का कमरा + स्नानगृह + बालकनी (676 वर्गफुट कुल निर्मित क्षेत्र)
दोनों कमरे पूरी तरह से एक डबलबेड, एक बिस्तर, चार कुर्सियों के साथ डाइनिंग टेबल, साइड टेबल, अलमारी, टीवी टेबल, मॉड्यूलर रसोईघर में दो रसोई भंडारण अलमारियाँ, दो सिंगल सोफा, सेंटर टीपोई, दीवार घड़ी, बाथरूम दर्पण, के साथ खाने की मेज के साथ प्रस्तुत कर रहे हैं, बुकशेल्फ, जूता रैक, दर्पण ड्रेसिंग, कंप्यूटर इकाई दराज, मेज और कुर्सी, सोफ़्टबोर्ड, चिक ब्लाइंड, डबल और सिंगल बिस्तर के लिए बिस्तर शीट सेट, तीन तकिए, छह तकिया कवर और डबल और सिंगल प्रत्येक के लिए कंबल (बाद में संभालने और धोने का खर्च छात्रों द्वारा वहन किया जाएगा), इंटरनेट कनेक्शन, शयन कक्ष में रीमोट के साथ विंडो एयरकंडिशनर, रेफ्रिजरेटर 180 लीटर का, दो बर्नर गैसस्टोव और 2 नियामक के साथ गैस सिलेंडर, रीमोट के साथ टीवी (कनेक्शन भुगतान के आधार पर उपलब्ध), टेलिफोन, स्नानघर मेंगीज़र, तौलिया रैक, भुगतान के आधार पर एक ठेकेदार के माध्यम से पीने का पानी, बिजली पॉइंट व्यक्तिगत वाशिंग मशीन के लिए (कपड़े धोने की सामान्य मशीन उपलब्ध है) । कृपया विवाहित छात्रों के आवास कमरे का 3600 दृश्य देखने के लिए इस लिंक पर जायें -  http://www.iima.ac.in/institute/campus/tour/mshs-living-room.html और शयनकक्ष का 3600 दृश्य देखने के लिए http://www.iima.ac.in/institute/campus/tour/mshs-bedroom.html लिंक पर जायें।

33. परिसर में छात्रों को अन्य क्या सुविधाएँ दी जाती हैं?

विभिन्न सामान्य
 सुविधाएँ निम्नानुसार हैं :

अ) भोजनालय में शाकाहारी और  मांसाहारी दोनों भोजन उपलब्ध हैं। कृपया परिसर में दिये जा रहे भोजन के बारे में जानकारी के लिए देखें - http://www.iima.ac.in/institute/campus/facilities/food/student-mess.html

ब) इनडोर
/ आउटडोर खेल और मनोरंजन गतिविधियों के लिए सुविधाएँ उपलब्ध हैं।  बैडमिंटन, बास्केटबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल (सॉकर), हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस और वॉलीबॉल जैसे खेल छात्र समुदाय में बहुत लोकप्रिय हैं।  स्वास्थ्य सचेत छात्रों को भुगतान के आधार पर वातानुकूलित व्यायाम शाला में दाखिला ले सकते हैं या सुंदर परिसर के चारों ओर एक सैर के लिए जा सकते हैं। जो घर के अंदर रहना पसंद करते हैं उनके लिए, शतरंज, कैरम, या ब्रिज जैसे खेल हैं। कृपया अधिक जानकारी के लिए देखें -http://www.iima.ac.in/institute/campus/facilities/infrastructure/sports-complex.html

स) परिसर पर डिस्पेंसरी में महिला विशेषज्ञ डॉक्टर के सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहते हैं।

द) परिसर में ही एक डाकघर और एटीएम सुविधा के साथ एक पूर्ण विकसित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा काकार्यालय, एक्सिस बैंक एटीएम, कैफे, फार्मेसी, किराना स्टोर इत्यादि उपलब्ध हैं।

34. नेटवर्क कनेक्टिविटी के बारे में क्या कहेंगे?

नेटवर्क कनेक्टिविटी :उच्च गति सर्वर प्लेटफार्मों की एक किस्म पर सभी प्रकार की आवश्यकताओं का, पूरे नेटवर्क का समर्थन करते हैं। संस्थान को एक समर्पित लाइन पर परिसर में इंटरनेट कनेक्टिविटी के दौर में सक्षम करने नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट से चौबीसों घंटे जोड़ा गया है। हर वर्गखंड में इस नेटवर्क से जुड़ा कंप्यूट रहै, जिससे कि अपने डेस्क टॉप या केंद्रीय डेटाबेस से प्रासंगिक जानकारी पुनः प्राप्त करने के लिए संकाय को सुविधा मिलती है। इस कनेक्टिविटी से छात्रों और संकायों दोनों को अपने अनुसंधान और परियोजनाओं में काफी मदद मिलती है। छात्रों को अपने स्वयं के लेपटोप लाने की अपेक्षा रखी जाती है। वाई-फ़ाई भी विभिन्न स्थानों पर पेश किया गया है। आप हमारी आई.टी. अवसंरचना के बारे में अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त कर सकते हैं - http://www.iima.ac.in/institute/campus/facilities/infrastructure/information-technology-infrastructure.html


35 (अ). पुस्तकालय सेवाओं के बारे में क्या कहेंगे?

170.000 से अधिक पुस्तकों,पत्रिकाओं की 41,500 से अधिक वाल्यूम,1,000 से अधिक पत्रिकाओं में सदस्यता प्राप्त,1,800 से अधिक शैक्षिक सीडी और 2,000 से अधिक शोधकार्य के कागजात और शोधप्रबंध, और 70 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक डेटाबेस से सज्जित विक्रम साराभाई पुस्तकालय एक अमूल्य संसाधन हैयह जानकारी के लिए अधिकतम संभव पहुँच प्रदान करने और इस प्रतिबद्धता के द्वारा उपलब्ध कराई गई सेवाओं की रेंज में परिलक्षित होने के लिए प्रतिबद्ध है। संस्थान के भीतर और पीसी से जुड़े नेटवर्क द्वारा पुस्तकालय के विभिन्न डेटाबेस ऑनलाइन कहीं से भी उपलब्ध हैं, जो अपनी वेबसाइट http://www.iima.ac.in/library/  से जुड़ा हुआ नेटवर्क है। कंपनी/उद्योग/ देश का डेटाबेस, ई-जर्नल की बैक फ़ाइलों के डेटाबेस, कानूनी एवं अन्य डेटाबेस, विशेषीकृत शोध सॉफ़्टवेयर और सेवाओं जैसी सदस्यों की रुचि एवं ज़रूरतों से निपटने के लिए चयन, प्राप्ति, आयोजन, संग्रहण, सामग्री के संग्रह के (मुद्रित एवं गैर मुद्रित दोनों प्रकार के) रखरखाव एवं प्रदान करने के मिशन को पूर्ण करने में पुस्तकालय कोई कसर नहीं रखता है। यह पुस्तकालय सन् 1998 से दो तिमाही समाचार बुलेटिनों - (क) करंट कंटेंट्स इन मैनेजमेंट : मार्केटिंग और (ख) करंट इंडेक्ष ऑफ़ मैनेजमेंट : मार्केटिंग प्रकाशन करता है। अनुसंधानकर्ताओं को अपने अनुसंधान में सहायता करने/ व्यवसाय में सुविधा देने / प्रबंधन से संबंधित निकमैन (नेशनल इन्फोरमेशन सेन्टर फॉर मैनेजमेंट राष्ट्रीय प्रबंधन सूचना केन्द्र) की सदस्यता का शुरूआत हो चुकी है। हाल ही में पुस्तकालय ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं के संदर्भ में विपणन के क्षेत्र में अनुसंधान का दस्तावेजीकरण शुरू किया है। 

35. आपका पुस्तकालय वास्तव में अच्छा है। कृपया आप निम्न के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं?

(ब) जिनमें पुस्तकालय की सदस्यता हैं उनके विभिन्न डेटाबेज़?

हमारे पुस्तकालय ने जिनकी सदस्यता ली हैं उनमें से कुछ डाटाबेस इस प्रकार हैं:
 
क) कंपनी / उद्योग/ देश का डेटाबेस
डाटामोनिटर 360
, कैपिटलाइन, सीएमआईई अल्फा, व्यापार बीकन, कैपेक्ष-पूंजीगत व्यय, ईआईएस, फर्स्ट सोर्स, आईएएस, आईईसीओ, भारत हार्वेस्ट, भारत ट्रेड्स, एम एंड ए, प्रोवेस और एसएएस, क्रिसिन्फाक, डाटास्ट्रीम, (वर्ल्डस्कोप शामिल), डीएसआई डाटा सेवा, ईआईयू देश (ब्राजील, रूस और चीन) रिपोर्ट, यूरोमोनिटर (जीएमआईडी), एफ़टीडॉटकॉम, एफटी संग्रह (1888-2006), गार्टनर, इंडियास्टाट्स, इंडिकस (जिला सकल घरेलू उत्पाद -जीडीपी 2007), इन्फ़्रालाइन -कोयला क्षेत्र, तेल और गैस क्षेत्र, और पावर क्षेत्र, इन्वेस्ट इंडिया, इनसाइट, आईएसआई उभरते बाजार एशिया, नैसकॉम, प्राइम डाटाबेस, रायटर 3000 की मेजबानी के अतिरिक्त टर्मिनल और रायटर ज्ञान,वेंचर इंटेलीजेंस इत्यादि।
 
ख) ई - पत्रिका डेटाबेस
एबीआई / इन्फोर्म कम्प्लीट (2000 से अधिक टाइटल), एसीएम डिजिटल लाइब्रेरी (40 से अधिक टाइटल), ईबीएससीओ अकादमिक सर्च प्रीमियर (4500 से अधिक टाइटल), ईबीएससीओ बिज़नेस सोर्स कम्प्लीट (1200 से अधिक टाइटल), मनोवैज्ञानिक लेख (66 टाइटल), ईबीएससीओ इकोनलिट (सार), एल्सवियर
व्यवसाय प्रबंधन और लेखा, निर्णय विज्ञान अर्थशास्त्र, अर्थमिति वित्त एवं कम्प्यूटर विज्ञान (400 से अधिक टाइटल), एमराल्ड असाधारण प्रबंधन (170 से अधिक टाइटल), आईईईई इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी (आईईएल), आईजीआई फुल टेक्स्ट (50 से अधिक टाइटल), इनफोर्म्स (12 टाइटल), भारतीय जर्नल्स डॉट कॉम व्यापार / अर्थशास्त्र / प्रबंधन पैकेज (30 टाइटल), जेएसटीओआर (1300 से अधिक टाइटल), क्लुवर - स्प्रिंगर लिंक (33 टाइटल), ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (86 टाइटल), परियोजना चिंतन (296 टाइटल ), एसएजीई (400 से अधिक टाइटल), टेलर और फ्रांसिस (41 टाइटल), विले - ब्लैकवेल (500 से अधिक टाइटल)
 
ग) ई - पत्रिकाओं की बैक फ़ाइलें
एल्सवियर (कृषि और जैव विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, औषध विज्ञान, विष विज्ञान, फार्मेसी, व्यवसाय प्रबंधन और लेखा, निर्णय विज्ञान अर्थशास्त्र, अर्थमिति और वित्त) (550 से अधिक टाइटल), एमराल्ड असाधारण प्रबंधन (170 से अधिक टाइटल)

घ) कानूनी और अन्य डेटाबेस
एआईआर (ऑल इंडिया रिपोर्टर) उच्च न्यायालय (1965-2010), आपराधिक कानून (1960-2010), सर्वोच्च न्यायालय (1950-2010), प्रिवी काउंसिल/निजी परिषद् (1930-1950), ज्ञान की आईएसआई वेब (प्रशस्ति पत्र), जे-गेट, आमंत्रित शोधपत्र, वेस्टलॉ
(भारतीय कानून सहित), ई-लाइब्रेरी विश्व बैंक, विश्व विकास संकेतक, वैश्विक विकास वित्त, वैश्विक आर्थिक मॉनिटर

ङ) विशिष्ट खोज सॉफ्टवेयर
360 कोर ए से ज़ेड तक, 360 फ़ेडरेटेड खोज और आंतरिक उपयोगकर्ताओं के लिए दूरस्थ लॉगिन। 

36. कार्यक्रम के आर्थिक निहितार्थ क्या हैं?
 
() इस कार्यक्रम के लिए शुल्क क्या है

पीजीपीएक्स 2013-2014 के लिए शुल्क 21,50,000 भारतीय रुपये हैं। (अप्रैल 2012 में मौजूद विनिमय दरों पर आधारित लगभग यू.एस. डॉलर 42,000 के समकक्ष)। इसमें, हर छात्र के लिए ट्यूशन, किताबें और पाठ्य सामग्री, पुस्तकालय, कंप्यूटिंग, और नेटवर्क चार्ज, नियुक्ति, पूर्वछात्र, अंतरराष्ट्रीय विसर्जन, ठहराव की अवधि के लिए भोजन शुल्क, रहने का शुल्क आदि भी शामिल हैं। भोजन में नाश्ता, दोपहर का भोजन, और रात का खाना शामिल हैं। हालाँकि, जो छात्र मेरिड स्टुडेंट हाउसिंग (एमएसएच) में रह रहे हैं, उनके कार्यक्रम शुल्क में भोजन शुल्क शामिल नहीं किया गया है।

(
) शुल्क के भुगतान के मोड़ क्या है?

पीजीपीएक्स 
2013-14 के लिए, दो मोड भुगतान के लिए उपलब्ध हैं :

मोड 1: एक साथ में भुगतान

पीजीपीएक्स2013-14 मोड 1 यदि एक साथ भुगतान किया है तो -
 
चरण
शुल्क (भारतीय रुपयों में)
भुगतान के लिए अंतिम तिथि
प्रथम प्रतिबद्धता फीस (गैर वापसी योग्य)
 
4,95,000
नवम्बर30, 2012
द्वितीय प्रतिबद्धता फीस (गैर वापसी योग्य)
3,00,000
जनवरी 15, 2013
कार्यक्रम में जुड़ते वक्त शेष
13,50,000
मार्च 29, 2013
कुल
 
21,50,000
 

 मोड 2: यदि किस्तों में भुगतान किया गया हैं तो -

 
चरण
शुल्क (भारतीय रुपयों में)
भुगतान के लिए अंतिम तिथि
प्रथम प्रतिबद्धता फीस (गैर वापसी योग्य)
4,95,000
नवम्बर30, 2012
द्वितीय प्रतिबद्धता फीस (गैर वापसी योग्य)
3,00,000
जनवरी 15, 2013
चार किस्तों में शेष
3,70,000
मार्च 29, 2013
 
3,70,000
जून 3, 2013
3,70,000
अगस्त 5, 2013
3,70,000
नवम्बर 4, 2013
कुल
22.80,000
 

उपरोक्त दर्शायी शुल्क-संरचना में जो अतिरिक्त भुगतान शामिल नहीं किये गये हैं वे हैं :
1.     छात्रों को जमानती रकम के तौर पर 29 मार्च, 2013 से पहले भुगतान करना होगा जिनमें अविवाहित छात्रों को 25,000/- रुपये और एमएसएच (विवाहित) छात्रों को 50,000/- रुपये भुगतान करना होगा। (अप्रैल 2012 में प्रचलित विनिमय दरों पर आधारित लगभग 490 अथवा 975 यू.एस. डॉलर क्रमशः के समकक्ष।) कार्यक्रम की समाप्ति के बाद 3 महीने के भीतर सुविधाओं और अन्य सुविधाओं या बुनियादी सुविधाओं (यदि कोई हो तो) को ध्यान में रखकर लंबित वसूली का समायोजन करते हुए, यह बिना ब्याज के जमानती रकम वापस लौटा दी जायेगी।
2.       जिम्नेशियम और खेल परिसर की सदस्यता और उपयोगिताओं का शुल्क वांछित उपयोग के अनुसार जो भी अतिरिक्त हों वैसे रहेगा।
3.       कर, यदि कोई है तो, अतिरिक्त रहेंगे।
  
(स) कार्यक्रम के वित्तपोषण के लिए बैंक ऋण के बारे में क्या कहेंगे?

संस्थान के कई बैंकों से पीजीपीएक्स के लिए भर्ती उम्मीदवारों के लिए ऋण की पेशकश में दिलचस्पी देखने को मिली है। कृपया पीजीपीएक्स छात्रों के लिए उपलब्ध बैंकों की ऋण योजनाओं के विवरणों के लिए यहाँ क्लिक करें। समय-समय पर ब्याज दर में परिवर्तन होने के कारण पर्याप्त विवरण के लिए सीधे ही बैंक से संपर्क करें।
अंतर्राष्ट्रीय छात्र, अपने स्वयं के बैंकिंग स्रोतों के अलावा अपने देश में भारतीय बैंकों की बैंक शाखाओं की सेवा ले सकते हैं।

() क्या इस कार्य क्रम से छात्रवृत्ति मिलती है

इस कार्यक्रम के शुल्क से संलग्न कोई छात्रवृत्ति नहीं हैं। फिर भी, इस कार्यक्रम की समाप्ति के बाद, पहले में निम्न पुरस्कार प्रदान किये गये हैं :
1)       शीर्षस्थ रैंककृत छात्र को स्वर्ण पदक और नकद पुरस्कार राशि रु. 20,000/- ।
2)       शीर्ष 5% में स्वर्ण पदक विजेता सहित अन्य छात्रों को प्रत्येक को रु. 20,000/- नकद राशि का पुरस्कार प्रदान किया गया।
3)       अकादमिक उत्कृष्टता, नेतृत्व के गुण, पाठ्यक्रम को छोड़कर अन्य गतिविधियाँ, और लोकप्रियता जैसे मानदंडों पर आधारित श्री अरुण दुग्गल द्वारा स्थापित ऑल राउंडर एक्सैलेंस अवॉर्ड दिया जाता है। इस पुरस्कार में एक प्रमाणपत्र  और 50,000/- रु. का  नकद  पुरस्कार होता है।
4)       एक व्यक्ति अथवा अधिकतम 2 व्यक्तियों के समूह को पीजीपीएक्स सोशियल आउटरीच अवॉर्ड दिया जाता है। यह पुरस्कार एक प्रमाण पत्र होता  है और 1,00,000/- रु. का  नकद पुरस्कार होता है। (व्यक्तिगत दिया जाता है अथवा दो व्यक्तियों में साझा दिया जाता है)। 

3
7. क्या अहमदाबाद के बारे में थोड़ी ज़्यादा जानकारी मिल सकती है?
 

विवरण के लिए कृपया
 'अहमदाबाद के बारे में' भाग देखें।

38. क्या मैं ज़्यादा स्पष्टीकरण के लिए आईआईएम-ए में किसी से बात कर सकता/ती हूँ?

हाँ
, कृपया संपर्क करें

प्रबंधक, पीजीपीएक्स 
(कार्यकारी अधिकारियों के लिए एक वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम
भारतीय प्रबंध संस्थान, अहमदाबाद – 380015,
नया परिसर, आईएमडीसी ब्लॉक,
वस्त्रापुर, अहमदाबाद 380 015, भारत 
दूरभाष: +91-79-6632 4449
केवल सोमवार से शुक्रवार के दौरान फोन करने का समय : सुबह 9:15 बजे से मध्याह्न 12:45 बजे तक और मध्याह्न 2:00 बजे से सायं 5:30 बजे तक (भारतीय मानक समय के अनुसार जीएमटी +5:30)।
फैक्स: +91-79-6632 4447
ईमेल: Turn on JavaScript!    वेब: www.iima.ac.in