Logo text

होम » कार्यक्रम » एफडीपी » आवेदन कैसे करें » प्रश्न

अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न
 


1. अगर मुझे संगठन द्वारा प्रायोजित नहीं किया गया तो क्या मैं इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता हूँ?
यह आवश्यक है कि उम्मीदवार किसी संस्था में नियोजित हो तो  विभाग/संस्थान के प्रमुख के माध्यम से आवेदन भेजा जाए। जो व्यक्ति नियमित रोजगार में नहीं हैं उन पर प्रोग्राम के लिए विचार नहीं किया जाएगा। जिस संस्था में आप हैं उसके द्वारा वित्तीय प्रायोजकता को प्रोत्साहित किया जाता है, हालाँकि यह कोई आवश्यक शर्त नहीं है। दूसरे शब्दों में कहें तो, जो आवेदक स्वयं फीस का भुगतान कर सकते हैं उन पर भी विचार किया जायेगा। 

2. चयन के लिए क्या मानदंड हैं?
प्रतिभागियों को कम से कम दो वर्षों का स्नातकोत्तर स्तर का शिक्षण अनुभव या औद्योगिक / शोध का अनुभव होना चाहिए। 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के प्रतिभागियों को वरीयता दी जाएगी। पिछला अनुभव बताता है कि शिक्षण या अनुसंधान कैरियर की प्रारंभिक अवस्था वाले प्रतिभागियों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। चूँकि एफ डी पी अंग्रेज़ी भाषा में पेश किया जाता है, प्रतिभागियों से अंग्रेज़ी में धारा प्रवाह होने और इसमें अच्छी तरह से संवाद करने में सक्षम होने की उम्मीद की जाती है। प्रतिभागियों के चयन के लिए शिक्षण और / या अनुसंधान अनुभव के प्रोग्राम के लिए शैक्षिक योग्यता में इंगित तैयारियों के स्तर और उद्देश्य का विवरण और प्रायोजकों (आवेदन पत्र देखें) का प्रत्याशित लाभ शामिल है।

3. क्या यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा अनुमोदित है?
यह एक प्रमाणपत्र प्रोग्राम है और आई आई एम-ए प्रोग्राम के अंत में एक पूर्णता प्रमाणपत्र जारी करेगा। इस समय यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा स्वीकृत नहीं है।

4. प्रोग्राम के दौरान मेरे संगठन से छुट्टी और वेतन के बारे में क्या होगा?
प्रतिभागियों को अपने नियोक्ता / प्रायोजक के साथ अपने वेतन और छुट्टी के संबंध में व्यवस्था तय  कर लेने की अपेक्षा की जाती है।

5. आवास और भोजन के लिए क्या व्यवस्था है?
प्रोग्राम पूरी तरह से आवासीय है और प्रतिभागियों को सुसज्जित कमरों में रहना होता है, जिसमें गद्दे, तकिए और कंबल दिए जाते हैं। परिसर के बाहर रहने की अनुमति सामान्य रूप से नहीं दी जाती है। प्रतिभागियों को छात्रों की भोजनशाला में भोजन करना होगा, जिसमें उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीय मिले-जुले व्यंजन परोसे जाते हैं। जबकि भोजन मुख्यतः शाकाहारी है, माँसाहारी भोजन हफ्ते में तीन-चार बार परोसा जाता है।


6. क्या कोई फैलोशिप उपलब्ध है?
संस्थान उन प्रतिभागियों को कुछ हज़ार रुपए की टोकन राशि प्रदान करता है (कुछ आकस्मिक खर्चों के लिए), जिन्होंने अपने स्रोतों से अपनी फीस का भुगतान किया है और भारत की संस्थाओं से संबंध रखते हैं। यद्यपि यह फैलोशिप किसी खास वर्ष के दौरान नहीं दी जा सकती है। योग्य व्यक्ति को फैलोशिप देने या न देने के लिए संस्थान पूर्णतया स्वतंत्र है।

7. क्या प्रोग्राम के दौरान छुट्टी का कोई प्रावधान है?
प्रतिभागियों से प्रोग्राम के दौरान परिसर में मौजूद रहने की उम्मीद की जाती है। विशेष परिस्थितियों(जैसे परिवार में कोई बीमार हो) में लघु अवधि की छुट्टी दी जा सकती है।

8. अगले प्रोग्राम की संभावित तारीखें क्या हैं?
यह प्रोग्राम आमतौर पर जून के पहले सप्ताह के आसपास शुरू होता है और सितंबर के अंतिम सप्ताह के आसपास समाप्त होता है।

9. क्या एफ डी पी के लिए कंप्यूटर सुविधाएँ उपलब्ध हैं?
प्रतिभागी कंप्यूटर नेटवर्क संयोजकता वाली प्रयोगशाला में कंप्यूटिंग सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि, उनको अपने ही लेपटोप या नोटबुक लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

10. क्या मुझे मेरा लैपटॉप लाना अनिवार्य है?
आपको अपना लैपटॉप लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।