Logo text

होम » प्राध्यापक एवं अनुसंधान » क्षेत्र (एरिया) और समूह » उत्पादन एवं मात्रात्मक तरीके

उत्पादन एवं मात्रात्मक तरीके

प्रबंधन के संदर्भ में निर्णय निर्माण के विज्ञान के साथ उत्पादन एवं मात्रात्मक तरीकों को निपटना होता है। पी एंड क्यू एम क्षेत्र में संकायों को प्रबंधन विज्ञान, संचालन प्रबंधन,संचालन अनुसंधान, औद्योगिक इंजीनियरिंग, गणित और रूढ़िवादी प्रक्रिया और आँकड़े जैसे बुनियादी विषयों की एक किस्म में विशेषज्ञता हासिल है।

उनका अनुसंधान परिचालन समस्याओं को सुलझाने के लिए,सैद्धांतिक विकास और एल्गोरिदम का विकास के साथ साथ निर्माण, सेवा संचालन, जानकारी मॉडलिंग, प्रौद्योगिकी प्रबंधन और नवाचार, वित्त, विपणन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के क्षेत्रों में अनुभवजन्य मॉडलिंग का फैलाव करता है। संकाय के उद्योग और सार्वजनिक प्रणालियों के साथ मजबूत संबंध है जो कि उन्हें अनुसंधान और परामर्श में शैक्षणिक कठिनता और उद्योग प्रासंगिकता के मिश्रण करने के लिए सक्षम बनाते हैं।
यह पीजीपी के प्रथम वर्ष में पांच पाठ्यक्रम प्रदान करता है। दूसरे वर्ष में, यह कई वैकल्पिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे कि:
  • सामग्री प्रबंधन और आपूर्ति श्रंखला समन्वय।
  • डेटा विश्लेषण में रसद प्रबंधन सांख्यिकीय तरीके।
  • प्रबंधन निर्णय निर्माण के लिए मॉडलिंग।

IIMA [ Indian Institute of Management Ahmedabad ]

   
यह परियोजना प्रबंधन, नीति निर्माण, विनिर्माण क्षेत्र में नवाचार, रसद प्रबंधन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे विषयों पर भी एमडीपी प्रदान करता है।


अन्य क्षेत्रों के बीच, संचालन अनुसंधान, पूर्णांक प्रोग्रामिंग, नेटवर्क अनुकूलन, प्रक्रिया उद्योग में बड़े पैमाने पर अनुकूलन, वित्त में संचालन अनुसंधान का अनुप्रयोग, वाहन अनुमार्ग और स्थान के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। संचालन प्रबंधन में अनुसंधान विनिर्माण और सेवा योजना, आपूर्ति श्रृंखला समन्वय, कार्यशाला खंड समयबद्ध और संयंत्र आपरेशन की उत्पादकता में सुधार, आपरेशन के डिजाइन (उदाहरण के लिए, कॉल सेंटर, अस्पताल, कारखाना खंड), प्रौद्योगिकीय परिवर्तन और नवाचार, अनुसंधान और विकास क्षमताएँ, लचीला आपरेशन का अर्थशास्त्र, प्रक्रिया योजना आदि संबंधित सामरिक या परिचालन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

इन क्षेत्र संकायों ने प्रबंधन विज्ञान, संचालन अनुसंधान, संचालन प्रबंधन के एशियाई जर्नल, ओपसर्च, ऑपरेशनल रिसर्च सोसायटी के जर्नल और चुस्त विनिर्माण के इंटरनेशनल जर्नल जैसे विद्वानों पत्रिकाओं के संपादकीय बोर्डों पर सेवा की (या वर्तमान में सेवा देते) है। संकायों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन का राष्ट्रपति युवा अन्वेषक पुरस्कार, आपरेशनल अनुसंधान और प्रबंधन विज्ञान संस्थान, संयुक्त राज्य अमरीका का फ्रांज़ एदलमेन पुरस्कार जैसे कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।   
 
एरिया सदस्य 

प्राथमिक सदस्य   

प्रोफ़ेसर अर्नब लाहा  Turn on JavaScript!

प्रोफ़ेसर चेतन सोमन  Turn on JavaScript!

 

प्रोफ़ेसर देवनाथ तिरुपति  Turn on JavaScript!

प्रोफ़ेसर दीप्तेश घोष  Turn on JavaScript!

 

प्रोफ़ेसर गौतम दत्त  Turn on JavaScript!

प्रोफ़ेसर टी माधवन  Turn on JavaScript!

गौण सदस्य 

प्रोफ़ेसर अरिन्दम बेनर्जी  Turn on JavaScript!

प्रोफ़ेसर जी रघुराम  Turn on JavaScript!

 

प्रोफ़ेसर वी वी राव  Turn on JavaScript!