Logo text

होम » कार्यकारी शिक्षा के क्षेत्र » पूछे जाने वाले प्रश्न

पूछे जाने वाले प्रश्न

 

कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम में पूछे जाने वाले प्रश्न
 
 

1. कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम क्या है?
2. कार्यक्रम में प्रवेश के लिए मैं कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
3. क्या कार्यक्रम की विवरणिका नेट पर उपलब्ध है? मैं इसे कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?
4. कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
5. कार्यक्रम कहाँ आयोजित हो रहे हैं?
6. मैं आई आई एम-ए के परिसर में कैसे पहुँच सकता हूँ?
7. आप मुझे अहमदाबाद शहर के बारे में क्या बता सकते हैं?
8. क्या प्रतिभागियों का परिसर में रहना आवश्यक है?
9. जल्दी आने पर और ज्यादा रहने के लिए क्या तरीका है?
10. आई आई एम-ए परिसर में आप क्या सुविधाएँ प्रदान करते हैं?
11. क्या मुझे कार्यक्रम के अंत में एक प्रमाण पत्र मिलेगा?
12. क्या वहाँ एक ड्रेस कोड है?
13. कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रमों के लिए आप किस शिक्षण पद्धति का पालन करते हैं?
14. सामान्य कक्षा आकार क्या है?
15. कैसे एक विशिष्ट कार्यक्रम दिन निर्धारित किया जाता है?
16. मेरे आवेदन पर गौर करने के लिए अपेक्षित प्रायोजन आवश्यक है?
17. कार्यक्रम शुल्क में क्या-क्या शामिल हैं?
18. मुझे शुल्क का भुगतान कब करना है?
19. मुझे कैसे भुगतान करना है?
20. प्रवेश लेना के बाद अगर मैं कार्यक्रम में भाग नहीं लेता हूँ तो क्या होगा?
21. अगर मैं विकलांग हूँ तो क्या होगा?
22. अपने कार्यक्रम के दौरान मेरे स्वास्थ्य बीमा के बारे में क्या होगा?
23. कार्यक्रम के दौरान मेरे सामान की सुरक्षा का क्या होगा?


1. कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम क्या है?
आई आई एम-ए में कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम प्रबंधन विकास कार्यक्रमों (एम डी पी) के रूप में लोकप्रिय हैं जो अभ्यास प्रबंधकों के उद्देश्य से निम्न प्रकार डिजाइन किए गए हैं:
अ) एक प्रबंधकीय अवधारणाओं और कार्यात्मक क्षेत्रों में कार्यान्वयन की रणनीतियों में अंतर्दृष्टि।
आ) कार्यात्मक और सामान्य प्रबंधन के दृष्टिकोण को एकीकृत कर निर्णय लेने के लिए एक समग्र परिप्रेक्ष्य।
आई आई एम-ए समकालीन विषयों पर प्रबंधन विकास कार्यक्रमों (एम डी पी) को तैयार करने में सक्रिय है जो अभ्यास प्रबंधकों में नवीनतम प्रबंधन अनुशासन ला सकें।

यह कार्यात्मक और सेक्टोरल क्षेत्रों के निर्धारण और कुछ अनूठे सामान्य प्रबंधन कार्यक्रमों पर केंद्रित 3-टायर कई उच्च श्रेणी के एम डी पी कार्यक्रम पेश करता है।

शीर्ष

2. किसी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए मैं कैसे आवेदन करुँ?
आप दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं: ऑनलाइन अथवा ई-मेल / फैक्स / डाक / कोरियर से।
ए) ऑनलाइन आवेदन करें : आपकी पसंद का कार्यक्रम चुनिए। ऑनलाइन आवेदन के लिए पृष्ठ की दाँयी ओर "प्रार्थना करें" बटन पर क्लिक करें। अथवा

बी) ई-मेल / फेक्स / डाक / कोरियर द्वारा : कार्यक्रम लिंक से नामांकन प्रपत्र विवरणिका डाउनलोड करें।

नामांकन प्रपत्र को Turn on JavaScript! पर ई-मेल द्वारा भेजें, फेक्स द्वारा (+91-79-26300352) पर भेजें अथवा डाक / कोरियर द्वारा इस पते पर भेजें :
प्रबंधक, एमडीपी,
भारतीय प्रबंध संस्थान,
वस्त्रापुर,
अहमदाबाद – 380 015।

शीर्ष

3.क्या इस कार्यक्रम की विवरणिका नेट पर उपलब्ध है? मैं इसे कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?
सभी कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रमों की विवरणिका ऑनलाइन उपलब्ध हैं। "विवरणिका" लिंक पर क्लिक करके विवरणिका डाउनलोड करें। कृपया दाएँ क्लिक करें और "के रूप में लक्ष्य रक्षित करें" को चयन करके विवरणिका डाउनलोड़ करें। आपके कम्प्यूटर में एडोब एक्रोबेट रीडर स्थापित होना चाहिए जिससे आप विवरणिका को पढ़ सकें। यदि आपके पास एक्रोबेट रीडर नहीं है, तो एडोब एक्रोबेट रीडर को डाउनलोड़ करने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें। ऑनलाइन 

शीर्ष

4. कार्यक्रम में प्रवेश के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
प्रत्येक कार्यक्रम की विवरणिका में प्रतिभागी की संभावना प्रोफाइल के बारे में और किसके लिए कार्यक्रम बनाया गया है उस बारे में जानकारी है। प्राप्त आवेदनों के लिए प्रतिभागियों के पूरे समूह को कार्यक्रम के लाभ को अधिकतम करने के उद्देश्य से प्रतिभागी मिश्रण चयन समीक्षा की जाती है। प्रतिभागियों की शिक्षा, अनुभव, संगठन और मौजूदा नौकरी की भूमिकाओं के वे कारक हैं, जिन्हें आवेदन की समीक्षा के दौरान ध्यान में लिया जाता है।

शीर्ष

5. कार्यक्रम कहाँ आयोजित किये जाते हैं?
आई आई एम-ए के कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम इसके पूर्णतया हरे-भरे एवं शांत परिसर में अहमदाबाद में आयोजित किये जाते हैं।

शीर्ष

6. मैं आई आई एम-ए परिसर में कैसे पहुँच सकता हूँ?
आई आई एम-ए परिसर वस्त्रापुर में है। यह अहमदाबाद (कालुपुर) रेलवे स्टेशन से 9 किलोमीटर और अहमदाबाद हवाई अड्डे से 15 किलोमीटर के अंतर पर है। आगमन के बाद आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। हवाई अड्डे से आई आई एम-ए तक का किराया 400 रुपये है। अगर एम डी पी प्रतिभागी हमें अग्रिम में उड़ान ब्यौरा देता है तो हमें उनका हवाई अड्डे पर स्वागत करने में खुशी होगी।

विभिन्न व्यावहारिक कठिनाइयों के कारण, हम रेलवे स्टेशन पर प्रतिभागियों का स्वागत करने में असमर्थ रहे हैं। रेलवे स्टेशन से आई आई एम-ए तक का टैक्सी का किराया 200 रुपये के करीब है। ओटो रिक्शा में 100 रुपए के आसपास चार्ज होता है।

शीर्ष

7. आप मुझे अहमदाबाद शहर के बारे में कुछ बता सकते हैं?
अहमदाबाद भारत का सातवाँ सबसे बड़ा शहर है। अहमदाबाद सीखने के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। आई आई एम-ए के अलावा, अहमदाबाद के पास असाधारण शैक्षिक तथा राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एन आई डी), मुद्रा संचार संस्थान (एमआई सी ए), और भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पी आर एल) के जैसे अनुसंधान संस्थान हैं।

एक समय "पूर्व का मैनचेस्टर" के नाम से प्रसिद्ध इस शहर की बीसवीं सदी की प्रतिष्ठा उसके अपने व्यावसायिक और उद्यमी साहस पर बनी हुई थी। यह वस्त्र उद्योग का एक बड़ा केंद्र था।

यहाँ साबरमती नदी के किनारे स्थित ‘हृदय कुँज’ (गाँधी) आश्रम में महात्मा गाँधी ने स्वतंत्रता आंदोलन शुरू किया था।

यह शहर और भारत के सभी प्रमुख शहरों से रेल और वायु मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहाँ एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो यूरोप, अमेरिका और खाड़ी देशों के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

इस शहर में अप्रैल से मई, जून को छोड़कर साधारणतया गर्म मौसम रहता है। अहमदाबाद में तापमान सामान्य रहता है।                          
                          

  जन फर मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितम्बर अक्टूबर नवम्बर दिसम्बर
अधिकतम 29 से. 31 36 40 45 44 35 32 33 36 33 30
न्यूमतम 12 से. 15 19 23 26 27 26 25 24 21 15 10


ज़्यादा जानकारी के लिए कृपया देखें - www.gujarattourism.com

शीर्ष

8. क्या प्रतिभागियों को परिसर में रहना आवश्यक हैं?
हाँ, प्रतिभागियों को परिसर में रहना आवश्यक है। यहाँ एक वातानुकूलित कार्यकारी छात्रावास है जिसमें छात्रों के लिए ज़रुरी सभी सुविधाएँ हैं। परिसर में रहना आवश्यक है क्योंकि यहाँ की शिक्षण पद्धति में समूह अभ्यास, भूमिका, अनुकरण खेल, व्याख्यान तथा चर्चाओं, प्रस्तुतियाँ, समूह और वर्ग के स्तर पर मामले विश्लेषण शामिल है। पढ़ाई सुबह लगभग सात बजे शुरू होती है और देर रात तक कक्षाएँ जारी रहती है।

शीर्ष

9. ठहरने के लिए जल्दी आने और देर से जाने के लिए कैसा इंतजाम है?
प्रतिभागियों को कार्यक्रम की शुरुआत से पहले ही आना होता है और कार्यक्रम समाप्त करने के बाद छात्रावास छोड़ सकते हैं। इससे ज़्यादा जल्दी आते हैं और समाप्ति के बाद भी देर से जाते हैं तो अतिरिक्त नकद भुगतान करना आवश्यक है, बशर्ते आवास सुविधा उपलब्ध हो।

शीर्ष

10. आई आई एम-ए परिसर में क्या सुविधाएँ प्रदान करते हैं?


अन्य सुविधाएँ
परिसर में अन्य सुविधाओं में एस बी आई ए टी एम और एक्सटेंशन काउंटर, डाकघर, व्यायामशाला, घूमना / दौड़ने की ट्रेल्स, और एक दवाखाना शामिल है।

विशेष आहार
कार्यक्रम शुल्क में ही सभी भोजन का समावेश किया गया है। हम प्रतिभागियों को विशेष आहार आवश्यकताओं में पूरी मदद करते हैं बशर्ते कि हमें पहले से बता दिया जाएँ।

खेल
प्रतिभागी कई बाहरी और भीतरी खेलों का उपयोग कर सकता है।

शीर्ष

11. क्या मुझे कार्यक्रम के अंत में प्रमाण पत्र मिलेगा?
हाँ, आपको इस कार्यक्रम के सफल समापन पर एक प्रमाण पत्र मिलेगा।

शीर्ष

12. क्या यहाँ ड्रेस कोड है ?
हाँ, कक्षाओं के लिए औपचारिक पोशाक और बाकी समय के लिए अनौपचारिक, आरामदायक पोशाक है। आप खेल के लिए उपयुक्त पोशाक पहन सकते हैं।

शीर्ष

13. आपके यहाँ कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम के लिए कैसी शिक्षण पद्धति अपनायी गई है?
यहाँ के शैक्षणिक साधन व्यक्तिगत कार्यक्रमों की ज़रूरतों से मिलान कर रहे हैं और निष्क्रिय नहीं हैं पर सक्रिय भागीदारी पर यहाँ ज़ोर दिया जाता है। अध्ययन की मामला पद्धति यहाँ प्रमुख उपकरण है। इसमें प्रतिभागी द्वारा प्रस्तुत समूह अभ्यास, भूमिका, खेल, व्याख्यान तथा चर्चा पूरक रूप में है।

शीर्ष

14. सामान्यतया वर्ग का आकार क्या है?
कक्षा का आकार 30 और 50 प्रतिभागियों के प्रमाण से बदलता है। कुछ असाधारण मामलों में कक्षा का आकार छोटा या थोड़ा बड़ा हो सकता है।

शीर्ष

15. एक विशिष्ट कार्यक्रम दिन कैसे निर्धारित किया जाता है?

एक विशिष्ट कार्यक्रम दिन 08.30 बजे शुरू होता है और 18.00 बजे तक चलता है। आमतौर पर संकायों के साथ कक्षाएँ सुबह में होती हैं; समूह व्यायाम और अगले दिन की कक्षाओं के लिए तैयारी आमतौर पर दोपहर और शाम को होती है।

शीर्ष

16. मेरे आवेदन पर गौर करने के लिए अपेक्षित प्रायोजन आवश्यक है?

संगठनात्मक प्रायोजन आमतौर पर आवश्यक है, लेकिन अगर हमें लगता है कि कार्यक्रम से प्रतिभागी निजी सुधार, काम की प्रभावशीलता अच्छे से पा सकता है तो प्रायोजन टाला जा सकता है। एक औपचारिक स्वीकृति पत्र कार्यक्रम संकाय द्वारा अनुमोदन के अधीन प्रतिभागियों को भेजा जाएगा।
कस्तूरभाई लालभाई प्रबंधन विकास केन्द्र (के एल एम डी सी) आई आई एम-ए के मुख्य परिसर में स्थित है, और नए परिसर में स्थित अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन विकास केन्द्र (आई एम डी सी) प्रबंधन विकास कार्यक्रम के प्रतिभागियों के लिए एक शैक्षिक और सीखने का माहौल प्रदान करता है।     के एल एम डी सी और आई एम डी सी में सभी कमरे वातानुकूलित हैं और इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। उनमें अलग से डाइनिंग हॉल, एक अध्ययन कक्ष, कक्षाएँ और सभागार (श्रव्य - दृश्य और कंप्यूटर प्रोजेक्शन सुविधाओं के साथ), सिंडिकेट कमरे, कंप्यूटर प्रयोगशाला इत्यादि हैं। पूरा परिसर वाई फाई  सक्षम है। मनोरंजन सुविधाओं में इनडोर और आउटडोर खेल (बैडमिंटन, टीटी, कैरम, शतरंज, वॉलीबॉल और क्रिकेट) आदि मौजूद हैं। प्रतिभागी संस्थान के पुस्तकालय का लाभ भी ले सकते हैं।

प्रतिभागी एमडीसी काउंटर पर खरीद के लिए उपलब्ध टेलीफोन कार्ड का उपयोग करके अपने कमरे से ही एस टी डी / आई एस डी कॉल कर सकते हैं।

इंटरनेट
परिसर वाई-फ़ाई सक्षम है। प्रत्येक आवासीय कमरे में एक इंटरनेट सुविधा बिंदु है। स्वागत कक्ष के पास ही एक कम्प्यूटर प्रयोगशाला है। आई टी तकनीशियन की मदद के लिए (3:00 बजे से रात 10:00 बजे तक, रविवार को छोड़कर) और संयोजन से संबंधित समस्याओं के लिए स्वागत कक्ष का संपर्क करें।

शीर्ष

17. कार्यक्रम शुल्क में क्या शामिल है?
कार्यक्रम शुल्क में परिसर में एकल-अधिकृत आवास, सामान्य भोजन, ट्यूशन फीस, और सभी शिक्षण सामग्री शामिल हैं। इस शुल्क में कार्यक्रम की शुरुआत में हवाई अड्डे से और कार्यक्रम के अंत में रेलवे स्टेशन / हवाई अड्डे तक के परिवहन शुल्क भी शामिल हैं।
कपड़े धोने, मनोरंजन, फोन बिल, जैसे आनुषंगिक खर्च कार्यक्रम शुल्क में शामिल नहीं हैं।

शीर्ष

18. मुझे शुल्क का  भुगतान कब करना है?
भुगतान विधिवत व नियत तारीख से पहले भरे हुए नामांकन प्रपत्र के साथ ही किया जाना चाहिए।

शीर्ष

19. मैं कैसे भुगतान करुँ?

कार्यक्रम के लिए शुल्क डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा अहमदाबाद, भारत पर भुगतान किया जा सकता है। चेक या ड्राफ्ट "भारतीय प्रबंध संस्थान, अहमदाबाद." के पक्ष में किया जाना चाहिए।

शुल्क इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है। यहाँ विवरण हैं:
1. बचत खाता संख्या 032010100040460 , आई आई एम, अहमदाबाद एक्सिस बैंक, वस्त्रापुर बैंक को ऋण के लिए।
शाखा (आर टी जी एस कोड: UTIB0000032)

2. प्रेषक का नाम :__________________ (कृपया प्रायोजक संगठन के नाम का उल्लेख करें)

3. प्रेषण का उद्देश्य: कार्यक्रम शीर्षक "____________________________"

4. आई आई एम-ए स्थायी खाता (पैन) की संख्या: AAATI1247F
कृपया हमें पूरा लेनदेन विवरण सूचित करें ताकि हम उसी को ही संपर्क कर सकें।
 

शीर्ष

20. अगर मैं, जिस कार्यक्रम के लिए आवेदन किया है उसमें उपस्थित रहने में असमर्थ रहूँ तो?

यदि आप इस कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सकते हैं, तो हम आपकी पूरी फीस बशर्ते वापस करेंगे कि आप हमें कार्यक्रम के शुरू के अग्रिम में कम से कम एक सप्ताह पहले ही बता दें।

शीर्ष

21. अगर मैं विकलांग हूँ तो?

विकलांग प्रतिभागियों को हमें विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए अग्रिम में संपर्क करना होगा।

शीर्ष


22. अपने कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य बीमा के बारे में क्या है?

आई आई एम-ए में रहने के दौरान प्रतिभागी द्वारा चिकित्सकीय खर्च की फीस के लिए आई आई एम-ए जिम्मेदार नहीं है। हम आपको अपने नियोक्ता या बीमा कंपनी के साथ स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए पूछताछ करने के लिए अनुरोध करते हैं।

शीर्ष

23. कार्यक्रम के दौरान मेरे यहाँ ठहरने के समय मेरे सामान की सुरक्षा के बारे में क्या होगा?

सबको कार्यक्रम प्रवास के दौरान सामान सुरक्षित रखने की सुविधा रहने के साथ ही प्रदान की जाती हैं। अपने क़ीमती सामान और नकदी को कृपया असुरक्षित मत छोड़ें। आई आई एम-ए निजी संपत्ति के किसी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं है।

शीर्ष