Logo text

होम » संस्थान » परिसर » धरोहर परिसर-लुइस काह्न

धरोहर परिसर-लुइस काह्न


आई आई एम वस्त्रापुर की हरियाली में 67 एकड़ में फैला हुआ है और प्रसिद्ध अमेरिकी वास्तुकार लुईस आई क्हान द्वारा इसको डिजाइन किया गया था। उन्होनें तपस्या और महिमा के एक मिश्रण के रूप में डिजाइन की कल्पना की। कालातीत भारत के लिए आधुनिकता और परंपरा के मध्य एक संतुलन बनाकर उसने इसमें आकस्मिक बातचीत के लिए भी रिक्त स्थान शामिल किया है। भवन के अंदर व्यापक हवादार गलियारे, रंगभूमि जैसे वर्गखंड और संक्रमण रिक्त स्थान से शिक्षकों, छात्रों और आगंतुकों के बीच पारस्परिक क्रिया को बढ़ावा मिलता है। लुइस के डिजाइन को राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान के वास्तुकारों की एक टीम द्वारा आकार दिया गया था।

यह आधुनिक आवासीय संस्थान पूरी तरह से पारंपरिक ईंट निर्माण में बनाया गया है। इसकी समकालीन डिजाइन स्थानीय जलवायु के लिए उत्तरदायी है और अब एक बहुत प्रशंसा प्राप्त परिसर है। इस संस्थान ने छात्रों की पीढ़ियों को विनम्रता बनाए रखने के साथ उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है।
इस परिसर का मुख्य आकर्षण भव्य लुई काह्न प्लाजा है, जिसने प्रमुख बातचीत और समारोह की मेजबानी की है। यह तीनों ओर से संकाय विंग, पुस्तकालय और वर्ग खंडों से घिरा हुआ है। इसकी बारीक बुनाई की सोच प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास का समर्थन करती है, स्कूल के भीतर समुदाय की भावना को बढ़ावा देती है और उन्हें प्रोफेसरों और अन्य छात्रों के साथ निकट कार्यवर्ती रिश्तों से जोड़ने में प्रोत्साहित करती है। परिणामस्वरूप एक उच्च व्यक्तिगत वातावरण छात्रों को सिर्फ सीखने के लिए ही नहीं, बल्कि सोचने के लिए भी प्रेरित करता है।