Logo text

होम » संस्थान » परिसर » नया परिसर

नया परिसर

संस्थान की बढ़ती लोकप्रियता ने उसे पाठ्यक्रमों की संख्या में वृद्धि करने के लिए सक्षम बनाया है। इसके बदले में जिन छात्रों को आई आई एम-ए में अध्ययन करने की इच्छा थी उनकी संख्या बढ़ गई। संस्थान के विकास को समायोजित करने के लिए एक नया परिसर बनाया गया है। इसके लिए वर्तमान परिसर का विस्तार करके और भी 39 एकड़ ज़मींन द्वारा इसका विस्तार किया गया है। नए परिसर में उत्कृष्ट वर्गखंडों, शयनगृहों और सहायक सुविधाओं के साथ सम्मेलन केंद्र और अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन है। इसमें दूसरी 5 कक्षाएँ, 12 संगोष्ठी कमरे और एक सभागार जोड़ा गया है। इन दोनों परिसरों को 132 फीट रिंग रोड अलग करता है। एक पैदल यात्री सुरंग इन दोनों परिसरों को एक इकाई से जोड़ती है। नई सुविधाओं से आई आई एम-ए कंपनियों और अधिकारियों के लिए सर्वोत्तम संभव सेवाएँ प्रदान करने के साथ ही भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण विरासत प्रदान करता है।

इस नए परिसर के दो मुख्य अनुभाग है :  

  1. एक अनुभाग पी जी पी, पी जी पी-ए बी एम और एफ पी एम पाठ्यक्रम की जरूरतों को पूरा करता है। इस क्षेत्र में सात शयनगृह, पांच कक्षाएँ, चार संगोष्ठी कमरे, 12 सिंडिकेट कमरे, संकाय ब्लॉक और प्रशासनिक इमारत आदि शामिल हैं।
  2. अन्य अनुभाग को आंतरराष्ट्रीय प्रबंध विकास केन्द्र कहा जाता है। यह, आई एम डी सी, मेजबानी के अलावा पी जी पी-एक्स और अन्य कार्यकारी विकास कार्यक्रमों की जरूरतों को भी पूरा करता है। इस खंड में 164 आवासीय कमरे, तीन कक्षाएँ, दो परिसंवाद कक्ष, 24 सिंडिकेट कमरे और एक विशेष भोजनकक्ष हैं

यहाँ चार आवासीय खंड एक दूसरे के समानांतर हैं। यहाँ तीन मंजिल हैं, जिसके साथ लिफ्ट की भी व्यवस्था है। प्रत्येक तल पर 14 कमरे तथा दो सिंडिकेट कमरे हैं जो कि 7 प्रतिभागियों को समायोजित कर सकते हैं। इन कमरों को समूह चर्चा और परियोजना के कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सभी कमरों में शौचालय और स्नान कक्ष, विंडो ए-सी, इंटरनेट कनेक्टिविटी, टेलीफोन, गर्म पानी की सुविधा, एक 6 बाय 3 फीट का बिस्तर जो कि पति या पत्नी के लिए 6 बाय 6 फीट तक खींचा जा सकता है, एक छोटी फ्रिज, एक कंप्यूटर की कुर्सी और एक आराम कुर्सी आदि की सुविधा है।
पर्याप्त पार्किंग स्थान प्रतिभागियों के वाहनों के लिए उपलब्ध है। सभी कक्षाएँ, परिसंवाद कक्ष, सिंडिकेट कमरे और कार्यालय वातानुकूलित हैं। प्रत्येक कमरे में एक छोटी बालकनी है। परिसर के विस्तृत भागों में पेड़ लगाये जा रहे हैं, जिससे वातावरण में शांति बनी रहे, स्वतंत्र सोच और आत्मनिरीक्षण को बढ़ावा भी मिले। एक खेल परिसर नवाचार, ऊष्मायन और उद्यमिता केन्द्र के साथ एक छोटे से कैफेटेरिया, दो शयनकक्ष, शौचालय और स्नानगृह के साथ निर्माणाधीन है।