Logo text

होम » संस्थान » परिसर » सुविधाएँ » बुनियादी सुविधाएँ » सूचना प्रौद्योगिकी बुनियादी ढाँचा

सूचना प्रौद्योगिकी बुनियादी ढाँचा

संस्थान के परिसर में सौ एकड़ ज़मीन पर स्थापित विश्व स्तरीय बुनियादी सुविधाओं के साथ सीखने के लिए अनुकूल वातावरण को बनाए रखता है। वास्तुकला, कक्षाएँ, पुस्तकालय, कंप्यूटिंग सुविधाएँ, अनुसंधान केन्द्र, इन सभी के मिश्रण से समग्रतया सीखने का वातावरण बना रहता है।

2000 से अधिक नोड्स के साथ एक अद्वीतिय कंप्यूटर नेटवर्क संस्थान के समुदाय के सभी सदस्यों को परस्पर जोड़ता है। यह नेटवर्क एक या एक से अधिक फाइबर टुकडों से परिसर में हर इमारत तक पहुँचाने के लिए एक रीढ़ के जैसे है।

इसमें 90 से अधिक उच्च छोर प्रबंधनीय नेटवर्क स्विच हैं जो अंदरूनी डाटा आवागमन को संभालते हैं। परिसर में शयनगृहों, संकाय कार्यालयों, वर्गखंडों, प्रबंध विकास केन्द्र, कम्प्यूटर प्रयोगशाला, एफ पी एम प्रयोगशाला और प्रशासनिक कार्यालयों के सहित हर कार्यस्थल के पास नेटवर्क संयोजकता है।
लंबी दूरी की ईथरनेट प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, संकाय / कर्मचारी आवासों को भी संस्थान के इंट्रानेट से नेटवर्क संयोजकता प्रदान की है। संस्थान प्रमाणीकरण पर आधारित प्रयोक्ता-नाम पासवर्ड का उपयोग करके,सुरक्षा के उच्च स्तर के साथ इस बेहद घने नेटवर्क के शीर्ष पर एक वायरलेस परत (WI-Fi) डाल दी है। एक फ़ायरवॉल भी अधिक सुरक्षा के लिए रखा गया है। वी पी एन सहित एक स्टोरेज सर्वर आधारित सुविधा और प्रयोक्ता नाम पासवर्ड आधारित प्रमाणीकरण के साथ परिसर के बाहर डेटा तक पहुँचने के लिए रखा है, जो वर्तमान में प्रोफेसरों के लिए ही है।

यह परिसर नेटवर्क एक बड़े सर्वर फार्म से, 30 से भी अधिक उच्च गति सर्वर सहित प्लेटफार्मों की एक विस्तृत विविधता पर चल रहा है। इस नेटवर्क पर कई सर्वर आवश्यक सेवाएँ प्रदान करने के लिए लिनक्ष और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। हर कार्यसमूह (संकाय, छात्र, कर्मचारी, एम डी सी प्रतिभागी आदि) के लिए, वहाँ समर्पित सर्वरों का सेट है, जो इंटरनेट का उपयोग, और फ़ाइल / प्रिंट सेवाओं जैसी मूल सेवाएँ प्रदान करता है। ई-मेल सुविधा गूगल के माध्यम से नियोजित है, जो हमें वेब आधारित ईमेल क्लाइंट, चैट सुविधा, गूगल डॉक्स, गूगल एप्स, गूगल साइटों और कुछ अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है। मुख्य वेब सर्वर (http://www.iima.ac.in) आई आई एम-ए के बारे में जानकारी वहन करता है। अन्य एक वेब सर्वर (http://stdwww.iima.ac.in) छात्रों के लिए उनके होम पेज की सुविधाएँ प्रदान करता है। हर छात्र के शयन कक्ष में वेब आधारित एक उच्च गति साझा प्रिंट बिलिंग सॉफ्टवेयर के साथ नेटवर्क प्रिंटर है। वहाँ अपने शैक्षणिक और अनुसंधान कार्य के लिए छात्रों और संकाय के लिए एक सॉफ्टवेयर पेकेज की विस्तृत विविधता उपलब्ध है। इन पेकेज में कई भाषा प्रोसेसर, सांख्यिकी, गणित प्रोग्रामिंग, अनुकरण, परियोजना प्रबंधन, मामला, और ई आर पी पेकेज शामिल हैं।

हर छात्र और संकाय सदस्य के पास अपने निपटान में निजी कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए उच्च अंत नेटवर्क है। संस्थान का नेटवर्क परिसर पर चौबीसों घंटे इंटरनेट कनेक्टिविटी सक्षम करते हुए एक सेट के द्वारा इंटरनेट से जुड़ा हुआ है। सभी इंटरनेट सेवा प्रदाता (आई एस पी), जिनसे संस्थान ने इंटरनेट बैंडविड्थ प्राप्त किया है, उन्होंने परिसर से अपने हब के लिए फाइबर ओप्टिक्स लिंक स्थापित किया है। इससे इंटरनेट के लिए बैंडविड्थ की बहुत ही उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित होती है। संस्थान के पास इंटरनेट से 45 एम बी पी एस बैंडविड्थ है। जब भी, जैसी भी कुछ और बैंडविड्थ की ज़रुरत खड़ी होती है तब इस में 100 एमबीपीएस तक बढ़ावा कर सके ऐसी तकनिकी सुविधा इसमें है। इसके अलावा हमारे पास भी 10 एम बी पी एस की एक समर्पित लाइन है। हर एक वर्ग खंड एक प्रोजेक्टर, एक पी.सी. और एक डी वी डी प्लेयर के साथ सुसज्जित है। बहुत सारे वर्गखंडों में आई एस डी एन आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क्षमता की व्यवस्था भी है। कंप्यूटर केन्द्र में एक विशेष कमरा भी है, जहाँ ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण दिया जा सकता है। हाल ही में पुनरोत्थान की गई आई आई एम-ए वेबसाइट को भुगतान से देख सकते है और उसमें आई आई एम-ए मामला अध्ययन और शोध रिपोर्टों का एक बड़ा भंडार पेश किया जाता है।