Logo text

होम » संस्थान » परिसर » सुविधाएँ » भोजन » छात्र भोजनालय

छात्र भोजनालय

जैसा कि नाम से ही पता चल जाता है, छात्र भोजनालय एकमात्र छात्रों के लिए है। छात्रों, संकायों और आगंतुकों के मेहमान भी यहाँ रहकर खा सकते हैं। शाकाहारी और माँसाहारी भोजन योजना मासिक तौर पर भी उपलब्ध हैं। कम समय के लिए कूपन अग्रिम में या उसी समय पर खरीदा जा सकता है।

तीनों समय के भारतीय पौष्टिक भोजन और एक बार शाम का चाय-नाश्ता, व्यंजन की पेशकश, भारत भर से एक वैकल्पिक विषय के मिश्रण के तौर पर हैं।

नाश्ते में महाद्वीपीय, साथ ही भारतीय खाद्य पदार्थ होते हैं। अंडे, टोस्ट, कॉर्न फ़्लेक्स, ताजे फल, चाय, कॉफी या माल्ट सुगंधित दूध आदि। और भरवाँ परांठे, उपमा आदि जैसे गर्म भारतीय नाश्ते भी होते हैं।

मुख्य भोजन का मूल रूप (लंच व डिनर) भारतीय मुख्य भोजन के अनुरूप हैं चपाती / परांठे / पूरी (समतल, अलोना रोटी), 2 करी (हरी सब्जियाँ, दालें), 1 सब्जी (शुष्क हरी सब्जी) दाल एवं रसम (क्रमशः उत्तर भारतीय और दक्षिण भारतीय व्यंजनों की मसहूर सूप), दही (सादा दही) सलाद, पापड़ (तले क्रिस्पी), अचार, चावल।


दोपहर के भोजन के लिए मिठाई ताजा फल होते हैं। जबकि रात के खाने के लिए मिठाई में किसी भी भारतीय विविधता वाले आइसक्रीम और कभी कभी पेस्ट्री / केक होता है।


शाकाहारी मेनू में माँसाहारी भोजन किसी निश्चित दिन पर ही अतिरिक्त रूप से, शूल्क से जोड़ा जाता है। अधिकतर, चिकन या बकरे का माँस भारतीय शैली में पकाया जाता है। कभी कभी, मछली भी परोसी जाती है।

हमारे वैश्विक छात्रों की जरूरतों के सम्मान में, हल्के मसालेदार खाने भी इस विस्तृत मेनू में हर समय के भोजन में उपलब्ध हैँ! छात्र भी संस्थान के messnb पर ebabble के माध्यम से इंट्रानेट पर विशेष अनुरोध पोस्ट कर सकते हैं। मेस सचिव, एक छात्र प्रतिनिधि, इसी सुविधा के लिए मदद करते हैं।

सारा भोजन यथासंभव ताज़ा सामग्री से, स्वच्छता का बहुत ही ध्यान रखकर पकाया जाता है। छात्र मामला अधिकारी मेस ठेकेदार के साथ समन्वय करके अनुपालना सुनिश्चित करते हैं। कभी कभी परिसर के डॉक्टर और कल्याण समिति के सदस्य यहाँ का दौरा करते हैं और छात्र भोजनालय में खाना भी खाते हैं। यहाँ बचा हुआ भोजन, या देर समय तक फ्रीजर में संरक्षित किया भोजन नहीं परोसा जाता।

भोजन समय पत्रक :
ब्रेकफास्ट : 8-10.30 सुबह
लंच : 12.30 – 2.00 मध्याह्न
हाई टी : 4-5.15 अपराह्न
रात्रि भोजन : 7.30 – 9 रात्रि