Logo text

होम » संस्थान » परिसर » सुविधाएँ » छात्र आजीविका और व्यक्तिगत विकास केन्द्र

छात्र आजीविका और व्यक्तिगत विकास केन्द्र (एस पी सी डी सी)

संस्थान द्वारा छात्र आजीविका और व्यक्तिगत विकास केन्द्र पेशेवर विकास के लिए व्यक्तिगत अन्वेषण, आत्म जागरूकता तथा मनोवैज्ञानिक और मानसिक सेवाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से छात्रों, कर्मचारियों और संकाय सदस्यों को एक मंच उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किया गया है। यह छात्रों को जीवन की परिस्थितियों में समाधान के लिए प्रभावी कौशल विकसित करने, आत्म अन्वेषण और जागरूकता के प्रति व्यस्त रखने में मदद करता है। तथा शिक्षाविदों, पारस्परिक संबंधों, पहचान के मुद्दों और व्यावसायिक विकास के रूप में विशिष्ट क्षेत्र में संलग्न करने में मदद करता है। इन सेवाओं में व्यक्तिगत, युगल और छोटा समूह परामर्श तथा सायकोमेट्रिक(मनोमितीय) परीक्षण शामिल हैं।

सम्बन्धों के ताने-बाने से जुड़े तनावग्रस्त पहलुओं को संभालना, हानि का मुकाबला करना और वित्तीय तथा आजीविका की आकांक्षाओं के साथ शैक्षणिक कठिनईयों को संभालना भारी हो सकता है। एस पी सी डी सी आत्म जागरूकता और मुद्दों की अभिव्यक्ति के प्रति एक सक्रिय दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है। यहाँ आप को विभिन्न मनोवैज्ञानिक चिंता के मुद्दों के प्रति समझदारी पूर्वक, सहानुभूति से और कुशल श्रोता की सहायता की तरह प्रतिक्रिया करना है। सामान्य मनोवैज्ञानिक प्रकृति के मुद्दों के लिए परामर्श भी प्रस्तुत किया जाता है लेकिन यह ज़रुरी नहीं है कि चल रहे परामर्श की अगुवाई करें।

वैसे तो परामर्श से ज्यादातर लोगों को लाभ ही हुआ है, पर इस प्रक्रिया से कभी-कभी मजबूत भावनाएँ और अनुभव पैदा हो सकते हैं। अपने परामर्शदाता के साथ किसी भी ऐसे अनुभवों पर चर्चा करना और अधिक परामर्श प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक तथा महत्त्वपूर्ण है। कभी कभी ऐसा हो सकता कि आपके परिवार के सदस्य या साथी आपको प्रभावित करने वाली परिस्थितियों के बारे में परामर्शदाता के साथ बात कराना चाहें। परामर्श प्रक्रिया में अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों का सहयोग पाना एक रचनात्मक कदम है। हालाँकि, यह आपकी स्पष्ट सहमति के साथ ही किया जाएगा।

गोपनीयता

पूर्ण गोपनीयता सभी बातचीतों में कायम रखी जाती है। सत्रों के दौरान प्राप्त सूचना के बारे में छात्र की पूर्व सहमति के बिना किसी ओर को नहीं बताया जाता है।
विकलांग छात्र परिसर में अधिक सुविधाजनक स्थान प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

लागत

य़े सेवाएँ स्टाफ और संकाय सदस्यों, सभी पंजीकृत छात्रों और कार्यक्रम के प्रतिभागियों के लिए बिना शुल्क प्रदान की जाती हैं। चिकित्सा / मनोरोग उपचार की आवश्यकता पड़ने पर अगर छात्र चिकित्सा / स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर नहीं है तो उसका खर्चा छात्र को स्वयं भुगतना पड़ेगा।

किससे संपर्क करें

केंद्र कमरा नं. 16, अकादमिक ब्लॉक, पहली मंजिल, न्यू परिसर, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद की पहली मंजिल पर स्थित है। अधिक जानकारी के लिए कृपया जावास्क्रिप्ट! पर ईमेल करें। या +91 79 6632 4416 पर फोन करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(एफ ए क्यू)