Logo text

होम » संस्थान » परिसर » आई आई एम ए में जीवन » एक दिन ... पी जी पी एक्स

एक दिन...पी जी पी एक्स

a 7:15 सुबह:
मैं समाचार पत्र पर एक अविलंब नज़र रखने के साथ ही मेरा दिन शुरू कर रहा हूँ, साथ ही हमारे आर्थिक प्रोफेसर ने हमें सिखाये हुए नवीनतम सीआरआर की वृद्धि को लिंक करने की कोशिश कर रहा हूँ। कल रात मामले की चर्चा के बीच में ही हमने एक लंबी बहस की थी। वैसे भी, इस दिन हम वित्तीय बाजारों का एक नया पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं। सप्ताहांत में ज्यादातर हम किताबें पढ़ते रहे और समीक्षा करते रहे जो कि रणनीति पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में करना पड़ा। हमें खुशी है कि हमने एक साथ साफ आलोचना रखी है जो कि हमारे सार को अच्छी तरह से दर्शाती है। अभी मैं नाश्ते के लिए पीजीपीएक्स के डाइनिंग हॉल में जाने निकला हूँ और मेरी पत्नी नौकरी पर जाने के लिए तैयार हो रही है।

8:37 सुबह:
जल्दी नाश्ता पूरा करके, मैं कक्षा में आकर दिन के पहले मामले पर चर्चा का काम देख रहा हूँ। मैंने  सोचा था कॉर्पोरेट वित्त मामला चर्चाएँ, उसकी तुलना में अधिक व्यक्तिपरक हैं। इससे पहले कि प्रोफेसर जाएँ, मैं जल्दी से हमारा गुट ज्यादातर जिस पर सहमत है उस मामले विश्लेषण पर एक नजर कर लेता हूँ।मेरे पीछे दो चार लोग नई फिल्म के बारे में चर्चा कर रहे हैं, जिस की झलक उन्होंने देखी है (मैंने एक नुस्खा जान लिया है कि यहाँ रविवार की रात को, शनिवार की रात की तुलना में फिल्म देखने के लिए कम भीड़ होती है, आपको अगली बार कोशिश करके देखना चाहिए) कॉर्पोरेट वित्त व्याख्यान कुछ धीरे-धीरे से मंजूर होते व्यावहारिक क्षणों के बाद कई उलझनें दे गया। लेकिन आप पूरी तरह से अपने दम पर सही नहीं कर पाते हों, वह कर सकते हैं?

 1:10 दोपहर:

दिन का अंतिम वर्ग अभी समाप्त हुआ है। मैंने विपणन प्रबंधन वर्ग का अच्छी तरह से लुत्फ उठाया। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि एक एयरलाइन कंपनी ने अपने जनसंपर्क की तरह अखबारों को मुफ़्त में कहानी लिखवाई ! वैसे भी, अभी यह भोजन का समय है। जैसा कि मैंने दूसरे वर्ग के विराम में दिल्ली मिठाई (हमारे सहपाठियों में से एक की पत्नी को सप्ताहांत में बच्चा हुआ और इसलिए हम उत्सव मना रहे थे) के बारे में सोचा, मुझे और अधिक भूख लगी है। मेरी यहाँ पढ़ाई शुरु हुई तब से अब तक मेरे अध्ययन संघ में भीड़-भाड़ बढ़ती ही जा रही है। हमें इस रात मामला चर्चा की कैसी योजना बनानी चाहिए उस पर हो रहे दावों को मैं सुन सकता हूँ। हमने फिर अंत में कार्रवाई की एक योजना बनाई और दोपहर के भोजन के लिए आगे बढ़ें।

4:35 सायं:a

एक घंटे की लंबी झपकी के बाद और टीवी पर कुछ मिनट खबरें देखने के बाद शाम की योजना क्या बनानी चाहिए उसके लिए मैं तैयार हूँ। तीन मामला चर्चाएँ, एक रिपोर्ट और एक प्रस्तुति आदि बाकी हैं। आवश्यक पढ़ाई पर एक त्वरित नजर करते हुए एहसास हुआ कि मुझे रात्रि के 9:30 पर मेरी मित्र मंडली से मिलने से पहले बस सौ से अधिक पृष्ठों को पढ़ना है। प्रबंधनीय तो लगता है, उनमें से कुछ धीमे से पढ़ने लायक हैं! जिम के लिए तैयार होने का समय है अभी, एक घंटे के भीतर काम शुरू कर दिया! वापस लौटने पर रास्ते में, मुझे फुटबॉल टुकड़ी मिल गई, लगता है कि सब दोपहर में एक सौ मील की दूरी तक दौड़े हैं

 a

9:35 रात्रि:
Theऔर 13 मिनटों के लिए काम शुरू नहीं होना है। हम में से एक लड़का शहर के बाहर से आये दोस्त के साथ रात्रिभोज के लिए गया था। वह अपने आईफोन पर रात्रिभोज के चित्र दिखा रहा था। एक लड़का देर से आया था, क्योंकि उसका स्पेशियल इन्टरेस्ट ग्रुप परिसर में उद्यमिता केंद्र के अध्यक्ष से मिलने गया था।कैसे सप्ताहांत  समूह रात्रिभोज का सपरिवार आयोजन किया जाना चाहिए की चर्चा से बिखरे हुए हम आपरेशन मामले की संख्या कम करने लगे, जब तक वे मतलब दिखाना शुरु करें और तब तक हम निष्कर्ष अपने दम पर बना सके। एक दो आश्चर्यजनक परिणाम ऐसे हैं कि राय की एक टाइरैड खोलकर रख दें। इसके एक दो घंटे के बाद, हमारे समूह परिवार में से एक लड़का अपने जुड़वाँ बच्चों में से एक को हुई मामूली गले की बीमारी को देखने निकल पड़ा। इस आशा से कि नन्हा मुन्ना ठीक हो जाएगा।

12:06 रात्रि:

a
हमने परिसर में स्थित स्टालों में से एक में आदेश दिया था वहाँ से'ठंडा' आने में देर हो चुकी है। वह आदमी कहता है, शुक्रवार को 'बहुत सारे आदेश' माज़ा और कोला के लिए होते है! दस मिनट बाद जिस तरह से रिपोर्ट आया है, एक असंतुष्टि के साथ, हम फिर से शुरू हो जाते हैं। इस बीच अचानक एक लड़का तीर चलाता है! 'क्या ... मेरा एचआर व्यक्तिगत रिपोर्ट के कारण कल सुबह 8 बजे  देना है और मैंने इसे अभी तक खत्म नहीं किया है!इससे मुझे याद आया कि हमारे बैच में से कुछ छात्रों के साथ की योजनानुसार मीडिया इवैंट के लिए प्रेस विज्ञप्ति पर काम शुरू करना है। शुक्र है कि अगले तीस मिनट में रिपोर्ट पूरा कर सकेंगे और बिखर गये।

2:05 रात्रि:


मेरे -मेल की जाँचसामाजिक वेबसाइटों पर दोस्तों के साथ संपर्क के बाद मैं अभी निवृत्त होने जा रहा हूँ,और मुझे याद आया कि हमारे रिपोर्ट और प्रस्तुति को वर्ग शुरू होने से पहले मेल से भेजना है। मैं मेरे समूह दोस्तों को मेसेन्जर से यह बता देना चाहता हूँ, अगर उसने पहले से ही कर लिया हो तो। व 3 मिनट के बाद जवाब देता है कि वास्तव में वह समूह को बताना भूल गया है और उसे अभी पता चला है। मुझे मीडिया इवैंटदोपहर का अतिथि व्याख्यानऔर संस्थान के निदेशक के साथ देर शाम वर्ग की बैठकयाद  गये। "हम ... कल का दिन लंबा होगा", मुझे लगता है। फिर मैंने अपनी गलती को सुधारा, "कल?"