Logo text

होम » प्राध्यापक एवं अनुसंधान » अनुसंधान केन्द्र » जीआरसी

लैंगिक संसाधन केन्द्र (जी आर सी)

उद्देश्य :
• क्षेत्रों में संगठनों में नीची प्रभावी रणनीति (टीम के सदस्यों की सोच प्रतिमान से अभिभूत प्रयुक्त रणनीति) के विकल्प और उपयोग का अध्ययन करना।
• लिंग और क्षेत्रों में मतभेद और नीचली प्रभावी रणनीति के उपयोग की पहचान करना, यदि कोई हो तो।
• लिंग और सेक्टरों में कम प्रभावी रणनीतियों के विकल्प में प्रभाव की (सकारात्मक और नकारात्मक मनोदशा) भूमिका का अध्ययन करना।
• जेंडर में स्वीकृत कम प्रभावी रणनीति में विद्यमान मतभेदों, यदि कोई हो, तो मान्य करना (सेक्टरों को मध्यस्थों के रूप में प्रभावित क्षेत्रों के साथ जेंडर और कम प्रभावी रणनीति – परिवर्तनों का अध्ययन किया जायेगा) ।

अब तक किया काम: आई टी व आई टी इ एस सेक्टर में लिंग और क्षेत्रों में कम प्रभावी रणनीतियों पर तथा ‘महिलाओं में नेतृत्व के अवसरों को बढ़ावा’ विषयक अध्ययन के लिए परियोजनाएँ चल रही हैं।

पद्धति का वर्णन

भारतीय परिदृश्य में कम प्रभावी रणनीति की प्रकृति का आकलन करता हुआ यह अध्ययन अपनी तरह का पहला ऐसा अध्ययन है, जहाँ प्रभाव और क्षेत्रों को मध्यस्थों के रूप में लिया जाएगा।

यह धारणा है कि कम प्रभावी रणनीति का उपयोग विभिन्न संगठनात्मक संस्कृतियों में दोनों लिंगों के लिए अलग अलग होगा।
शोधकर्ता दो स्तरों में जाँच का अभिगम अपनाने का लक्ष्य रखते है : एक बेतरतीब ढंग से चुने नमूना में गहराई से साक्षात्कार (गुणात्मक रूप से) और एस पी एस एस का उपयोग करके प्रश्नावलियों की प्रतिक्रियाओं का (गुणात्मक रूप से) विश्लेषण करके।