Logo text

होम » प्राध्यापक एवं अनुसंधान » अनुसंधान और प्रकाशन » अनुसंधान और प्रकाशन के बारे में

अनुसंधान और प्रकाशन के बारे में

अनुसंधान और प्रकाशन समिति समग्र संस्थान के अनुसंधान और प्रकाशन गतिविधियों में शासी नीतियों के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। समिति संकाय सदस्यों द्वारा पेश अनुसंधान अथवा प्रकाशन प्रस्तावों या संस्थान द्वारा समिति के पास भेजे प्रस्तावों की प्रक्रिया करती हैं और परियोजनाओं के लिए सहायता की वित्तीय और अन्य रूपों की सिफारिश भी समिति करती है। समिति प्रस्तावों को जाँचकर महत्त्वपूर्ण मूल्यांकन मात्र ही नहीं करती, बल्कि शोधकर्ताओं को अपनी परियोजना प्रस्तावों और योजनाओं में सुधार के लिए सुझावों के साथ जहाँ भी संभव हो वहाँ मदद भी करती है।

समिति के अध्यक्ष संस्थान में अनुसंधान गतिविधियों के विकास के लिए मामले अनुसंधान सहित निदेशक को बताने के लिए जिम्मेदार हैं संकायों के बीच अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए, अनुसंधान नीति को तैयार करने और लागू करने के लिए, अनुसंधान परियोजनाओं के प्रायोजकों के साथ बातचीत और पता लगाने, अनुसंधान सुविधाओं को विकसित करने तथा योजना बजट के लिए अध्यक्ष से अपेक्षा रखी जाती है। 

अनुसंधान और प्रकाशन समिति वर्ष के दौरान मामले अनुसंधान और संगोष्ठी अनुसंधान सहित संस्थान में कुल अनुसंधान गतिविधियों पर एक वार्षिक रिपोर्ट तैयार करती है। यह एक त्रैमासिक अनुसंधान न्यूजलेटर भी प्रकाशित करती है।