Logo text

होम » कार्यकारी शिक्षा के क्षेत्र » कार्यकारी शिक्षा अवलोकन » अध्यक्ष का संदेश

अध्यक्ष का संदेश

प्रोफेसर तथागत बंद्योपाध्याय, अध्यक्ष (एम डी पी)

आइ आइ एम ए की प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एम डी पी) टीम को अभिवादन।

मैं अपनी एम डी पी समिति के सहयोगियों की ओर से आपका एम डी पी वेबसाइट पर आने के लिए और हमारे कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम में अपनी रुचि दर्शाने के लिए आप सभी का धन्यवाद करता हूँ। आपको हमारी वेबसाइट में हमारे कार्यक्रमों का कैलेंडर मिलेगा । हमारे कार्यक्रमों में से अधिकांश का प्राथमिक उद्देश्य संगठनात्मक क्षमता की वृद्धि है और इसके लिए संगठनात्मक प्रायोजन की आवश्यकता होगी । हालांकि, कुछ कार्यक्रम जो व्यक्तिगत क्षमता के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं उनके लिए प्रायोजक की आवश्यकता नहीं है।

कार्यकारी प्रबंधन शिक्षा आइ आइ एम ए की सबसे महत्वपूर्ण गतिविधियों में से एक है और हमारे प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एम डी पी) इस जरूरत को पूरा करते हैं। यह कार्यक्रम उन अधिकारियों के लिए बना है जो काम कर रहे हैं और खुद को नवीनतम अवधारणाओं, विचारों, उपकरणों और सामान्य प्रबंधन में तकनीकों के साथ विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में अद्यतन करना चाहते हैं । इन कार्यक्रमों में भाग लेने से, आप पाएंगे कि आपके विचार और मान्यताएं व्यापार करने के चुनौती होगा और नए विचारों उभरेगें। यही हमारे कार्यक्रमों के वास्तविक मूल्य हैं।

प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एम डी पी), आइ आइ एम ए में उन अधिकारियों को बौद्धिक रूप से चुनौती दे रहे हैं जो सीखने कि इच्छा रखते हैं, सुधार चाहते है तथा अलग सोच रखते हैं। ज्यादातर प्रतिभागी जो कार्यक्रमों में भाग लेते हैं वे यहां से अधिकांश नई चीजें सीख कर बाहर आ रहे हैं, और एक प्रेरक माहौल द्वारा भारत के प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्तम संकाय प्रदान कर रहे हैं।

आइ आइ एम ए आपको मामला विधि के माध्यम से सीखने और अनुभव बांटने का एक अनूठा अनुभव पेश करेगा। मामला विधि दृष्टिकोण में, आप अपने साथियों के साथ प्रशिक्षकों से विचार विमर्श के माध्यम से ज्यादा सीखते हैं। चर्चा के दौरान, आप विभिन्न संगठनात्मक परिस्थितियों का विश्लेषण करेंगे, अपने निर्णय पर पहुंचेगे,और दूसरों के निर्णयों को देख हुए अलग दृष्टिकोण से अपने फैसले की तुलना करेंगे। इस प्रक्रिया में आप समस्या हल करने में ज्यादा धनी बन जायेंगे।

दरअसल, हम सही मायने में मजबूत और समर्पित संकाय सदस्यों के लिए इन कार्यक्रमों से अपने / अपनी अनूठी शैली और अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। यह जोड़ने की जरूरत नहीं है कि संकाय सदस्यों द्वारा आपसे बडी उम्मीदों के साथ कक्षा के लिए उच्च भागीदारी और सीखने की इच्छा की अपेक्षा की जायेगी। विशेषज्ञों से विशिष्ट आदानों को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों में संस्थान के संकाय द्वारा पूरे समय सिखाया जाता है। आपके प्रवास के दौरान, आप हमारे पुस्तकालय का उपयोग करेंगे जो देश के सबसे अच्छे पुस्तकालयों में से एक माना जाता है।

प्रबंधन विकास कार्यक्रमों (एम डी पी) के अलावा, हम कंपनियों के लिए विशेष रूप से उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किए गए कार्यक्रमों का संचालन करते हैं। ये हमारे कार्यक्रम के कैलेंडर में शामिल नहीं हैं। आमतौर पर, कंपनियाँ सीधे संकाय सदस्यों से सम्पर्क करती हैं या निदेशक विशिष्ट करने के लिए उनके लिए विशिष्ट कार्यक्रमों की पेशकश का अनुरोध करते हैं।

हमारे के एल एम डी सी पुराने परिसर में और शानदार नये आई एम डी सी परिसर में रहने वाले प्रतिभागियों द्वारा बोर्ड सुविधाओं के लिए लगातार उत्कृष्ट मूल्यांकन किया गया है और हम लगातार उन्हें सुधार कर रहे हैं

एक बार फिर, मैं और एम डी पी समिति आपका आइ आइ एम ए में कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रमों में अनूठा अनुभव करने के लिए स्वागत करते हैं।


शुभकामनाएं