Logo text

होम » कार्यक्रम » पीजीपी » प्लेसमेंट

नियुक्ति

 

आज तेजी से बदलते कारोबारी माहौल में, सफलता के लिए संगठनों को लगातार परिवर्तन के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण बन गया है। आइ आइ एम-ए में समृद्ध तरीके से सीखाने के माहौल तथा कठोर और व्यापक शैक्षिक प्रोग्रामों से उन छात्रों को सशक्त नेता बनाने के लिए सक्षम बनाया जाता है जो यह परिवर्तन कर सकते हैं। यही कारण है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियाँ भर्ती करने के लिए परिसर में आने के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं।

आइ आइ एम-ए की अद्वितीय नियुक्ति प्रक्रिया छात्रों और कंपनियों के बीच एक अच्छा संतुलन रखती है और इन दोनों हितधारकों को सूचित विकल्प के लिए मदद करती हैं। साल दर साल, आइ आइ एम-ए ने नाबाद नियुक्तियों का रिकॉर्ड बनाए  है। इस साल (2010) चार दिन में रिकॉर्ड ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट इस तथ्य की पुष्टि करता है। मंदी के सालों में भी, सौ प्रतिशत, उच्च गुणवत्ता नियुक्तियों के कारण आइ आइ एम-ए की नियुक्तियों के रिकॉर्ड को तोड़ना सचमुच एक बहुत मुश्किल काम है। इस संस्थान को जो अलग करता है वह गिरावट के दौर में भी मजबूती से उभरने की इसकी क्षमता है । हाल ही की आर्थिक मंदी में इस संस्थान ने पारंपरिक भर्ती भागीदारों के साथ जुड़ने के साथ ही पूरी तरह से नए क्षेत्रों का पता लगाया। इसने छात्रों को भी कार्य, भूमिकाओं और कैरियर सम्बंधी मार्गों के विविध सेट का पता लगाने के लिए कहा है।

आइ आइ एम-ए ने हमेशा छात्रों के साथ ही नियोक्ताओं को भी सबसे अच्छा प्लेसमेंट दिलाने के लिए मदद करने में भारतीय बिजनेस स्कूलों के बीच अगवानी की है।

संस्थान में प्लेसमेंट, छात्र नियुक्ति समिति द्वारा शिक्षकों की देखरेख में एक प्रक्रिया के माध्यम से संचालित किया जाता है, जिसमें छात्रों और कंपनियों, दोनों का हित साधा जाता है। छात्रों का गुट पूरे साल भर कंपनियों से बातचीत से लेकर पूर्व नियुक्ति वार्ता तक और नियुक्ति दिनों के दौरान की गतिविधियों का समन्वय करने की प्रक्रिया में शामिल रहता है। परिसर में तीन मुख्य नियुक्ति गतिविधियाँ रहती हैं - प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन भर्ती, और दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए पार्श्व और अंतिम भर्ती।